संजीवनी टुडे

बारिश के मौसम में इंफेक्शन और बीमारियों से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

संजीवनी टुडे 08-07-2019 16:56:47

बारिश के मौसम में इंफेक्शन और बीमारियों से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स


डेस्क। मानसून ने दस्तक दे दी है। अक्सर सभी को बारिश के मौसम अच्छे लगते है परन्तु इन दिनों में बीमारियां अधिक होती है। बारिश के मौसम में इंफेक्शन का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में इंफेक्शन से बचने के लिए खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिससे मानसून में होने वाली बीमारियो से हम बच सकते है। तो आज जानते है मॉनसून में क्या खाना चाहिए   -

नाशपाती - 
नाशपाती में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है। जो हड्डियां को मज़बूत बनाने में मददगार हैं। नाशपाती खाने से मोटापा कम होता है साथ ही यह इम्यून सिस्टम को मज़बूत करके में भी कारगर है।

जामुन - 
जामुन में आयरन, पोटैशियम, फ़ोलेट और विटामिन की से भरपूर होती है। मानसून में जामुन खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जामुन डायबिटीज़ के लिए बहुत मददगार है साथ ही यह खून साफ करती है।
 
चेरी - 
मानसून में चेरी खाना बहुत फायदेमंद होता है। चेरी में यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है जिससे मांसपेशियों मे दर्द में राहत मिलती है। आपको बता दे चेरी में विटामिन सी पाया जाता है जो अच्छी नींद के लिए मददगार है। विटामिन सी मानसून में इंफ्केशन से बचाता है।

करेला - 
करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। करेला में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है जो अनेक बीमारियों से हमे बचाता है ।

लौकी - 
लौकी में आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। जो बारिश के मौसम बहुत फायदेमंद है। साथ ही लौकी में फाइबर पाया जाता है जो वज़न घटाने में मददगार होता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From lifestyle

Trending Now
Recommended