संजीवनी टुडे

इस मानसून में बीमारियों से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें...

संजीवनी टुडे 13-07-2019 11:53:00

मानसून में अपनी डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।


डेस्क। मानसून में अपनी डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। बारिश में संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है। जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। आपको बता दे नमी के कारण हवा में कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं जो हमारे पानी और खाने की चीजों में मिलकर उन्हें इंफेक्टेड कर देते हैं। संक्रामक हमारे शरीर में कई बीमारिया पैदा कर देते हैं। इसलिए मानसून में डाइट का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। 

साबुत अनाज खाएं -
मानसून में अपनी डाइट में गेहूं, मक्का,दालों, जौ जैसे साबुत सूखे अनाज शामिल करे। इनमे प्रोटीन, लौह और मैगनीशियम जैसे तत्व पाए जाते है जो शरीर की इम्यूनिटी को सुधारने में मददगार है। साथ ही भुने भुट्टे के सेवन से पर्याप्त फाइबर मिलता है जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसलिए आहार में सूखे मेवों को शामिल करना फायदेमंद होता है। 

इन फलो और सब्जियों का करें सेवन -
इस मौसम में मिलने वाली सब्जियों और फलों को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। घिया, तोरई, टिंडा, भिंडी, फ्रेंच बींस का सेवन करने से पेट संबंधी समस्या दूर होती है। डाइट में अदरक, लहसुन, पुदीना, धनिया, काली मिर्च, हल्दी, हींग का भी इस्तेमाल करे जो डाइजेशन को सुधारता है। इस मौसम में मौसंबी, अमरूद, आंवला, नाशपाती, पपीता, स्ट्रॉबेरी, आम, सेब, अनार, केला जैसे विटामिन सी से भरपूर फलों को भी अपनी डाइट में शामिल करे। 

दूषित पानी से बचें -
हमेशा दूषित पानी पीने बचना चाहिए क्योकि दूषित पानी पीने से अनेक बीमारियां होती हैं। क्योकि दूषित पानी में मौजूद बैक्टीरिया शरीर में पहुंच कर डाइजेस्टिव सिस्टम को खराब करता हैं। इसलिए इस मौसम में पानी को उबला कर ही इस्तेमाल करे। पानी अधिक पीना चाहिए क्योकि इससे डिहाइड्रेशन और डायरिया जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended