संजीवनी टुडे

कई बीमारियों से लड़ने की ताकत रखता है ये पानी, जानें हैरान कर देने वाले फायदे

संजीवनी टुडे 27-05-2020 12:33:23

नारियल चाहे कच्चा हो या फिर सुखा दोनों ही आपके लिए काफी अच्छे होते हैं एवं साथ ही ये अनेक तरह के फायदे भी देते है। ताजा नारियल पानी पीने में तो टेस्टी होता ही है स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत लाभकारी होता है।


डेस्क। नारियल चाहे कच्चा हो या फिर सुखा दोनों ही आपके लिए काफी अच्छे होते हैं एवं साथ ही ये अनेक  तरह के फायदे भी देते है। ताजा नारियल पानी पीने में तो टेस्टी होता ही है, स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत लाभकारी होता है। आयुर्वेद के साथ-साथ एलोपेथी में भी नारियल पानी के कई गुण बताए गए हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। दरअसल, सवेरे के वक्त यदि चाय या कॉफी की बजाए नारियल पानी का सेवन किया जाए तो सेहत और स्वास्थ्य दोनों हेतु ही लाभदायक होता है। आइए हम आपको बताते हैं नारियल पानी के फायदे....

Coconut water

- नारियल पानी के सेवन से दिमाग की नसे शांत होती है और यादाश्त में भी वृद्धि होती है। इसके संग ही स्टैमिना भी बढ़ता है।  

- बढ़ती हुई आयु के असर को कम करने हेतु भी नारियल पानी का उपयोग किया जाता है। इसमें मौजूद सायटोकिनिन कोशिकाओं एवं ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालकर बढ़ती आयु के असर को कम करने में सहयता करता है। 

Coconut water

-नारियल पानी के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है। शरीर में पानी की कमी होने पर नारियल का पानी पीना काफी लाभदायक रहता है। 

-इस पानी में मौजूद विटामिन-सी, पोटेशियम व मैग्नीशियम, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं।

Coconut water

-कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने से नारियल पानी हृदय के लिए फायदेमंद है। इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रक्तसंचार को भी सुधारता है।

-एक नारियल में करीब 200 मिलिलीटर पानी होता है। ये हल्का मीठा होता है और शरीर को ताजगी देता है।

Coconut water

-नारियल पानी से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित होती है। बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए नारियल पानी पीना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि यह एक प्राकृतिक कंडीशनर का भी काम करता है।

यह खबर भी पढ़े: इस सीजन में खरबूजा खाने से शरीर को होते हैं गजब के फायदे, जानें

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended