संजीवनी टुडे

पेट की चर्बी को जल्दी से जल्दी काट देगा ये अचूक नुश्खा, अभी जान लीजिए

संजीवनी टुडे 02-12-2019 10:27:46

बाहर निकला हुआ पेट दिखने में बहुत ही भद्दा लगता है। अब ऐसे लोग कभी भी अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाते हैं। ऐसे में कई बार बाहर निकले हुए पेट की वजह से सबके सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। और पेट बाहर होने की वजह से डायबिटीज और हृदय रोग होने की संभावना भी कई गुना तक बढ़ जाती है।


डेस्क। जब कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन करता है तो यह अतिरिक्त कैलरी फैट के रूप में शरीर में जमा होने लगती है बाहर निकला हुआ पेट दिखने में बहुत ही भद्दा लगता है। अब ऐसे लोग कभी भी अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाते हैं। ऐसे में कई बार बाहर निकले हुए पेट की वजह से सबके सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। और पेट बाहर होने की वजह से डायबिटीज और हृदय रोग होने की संभावना भी कई गुना तक बढ़ जाती है। तो अगर आप भी अपने बाहर निकले हुए पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनको अगर आप हर रोज करते हैं तो इससे आपकी पेट की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगेगी।
 
ये खबर भी पढ़े: सर्दियों में होने वाली हर परेशानी को चुटकियों में करेंगे दूर ये घरेलू उपाय, आप भी जरूर करें ट्राई

belly fat,

शुगर और स्टार्च का कम सेवन: अगर आप चाहते हैं कि आपके पेट की चर्बी जल्दी से जल्दी कम हो जाए तो इसके लिए आपको सबसे जरूरी है कि आप शुगर और स्टार्च का सेवन कम से कम मात्रा में करें। इससे आपको भूख भी कम लगेगी और आपके शरीर में कैलोरी भी बर्न होगी। अब ऐसे में आपका शरीर अतिरिक्त वसा को बचाना शुरु कर देगा। अगर आप ऐसे भोजन का सेवन करते है तो आपको सावधान हो जाने की जरुरत है। बतादें की जिसमें स्टार्च की मात्रा बहुत कम हो ऐसा ही भोजन करें।

अगर आप कम स्टार्च वाला भोजन करेंगे तो इससे आपके शरीर में इंसुलिन का स्तर भी कम हो जाएगा, जिससे आपके गुर्दे आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर नहीं निकालते हैं।

 गर्म पानी: अगर आप चाहते हैं कि आपके पेट की चर्बी जल्दी से जल्दी कम हो तो   आप दिन हो या रात जब भी पानी पिए तो सिर्फ गर्म पानी ही पि। इस तरह अगर आप रोजाना गर्म पानी पीना शुरू करते हैं और रोजाना नियम से यही प्रयोग 1-2 महीने तक करते हैं तो आप आश्चर्य से भर जायेंगे क्योंकि यह आसान उपाय आपके मोटापा घटाने, पेट को कम कर चूका होगा।

belly fat,

नींबू का रस: पेट की चर्बी कम करने की यह जंग आपको सुबह-सवेरे ही आरंभ करनी होगी। सुबह खाली पेट एक ग्लास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर पिएं। इसमें शहद मिलाकर पीने से फायदा अधिक मिलेगा। इससे मेटाबॉलिजम तेज होता है और फैट्स जल्दी बर्न होते हैं।

belly fat,

 प्रति सप्ताह 3 बार करें व्यायाम: अब अंत में आपको बतादें की आपको अपना वजन कम करना हैं तो इसके लिए व्यायाम बहुत ही जरूरी है। तो आप हफ्ते में तीन बार जिम जाएं और वजन घटाने वाले व्यायाम करें। या फिर आप चाहे तो ट्रेनर की मदद भी ले सकते हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now