संजीवनी टुडे

इस गर्मी के मौसम में गुड़हल की चाय का करें सेवन, होंगे कई फायदे

संजीवनी टुडे 21-06-2019 03:06:00

गर्मियों में ठंडे पेय पदार्थों से ज्यादा ठंडा रखते हैं। दरअसल, चाय में पाए जाने वाले कैफीन की वजह से ऐसा होता है। ऐसा कहा जाता है कि चाय पीने से आपके शरीर का कूलिंग सिस्टम सक्रिय हो जाता है जिससे आप अंदर से ठंडा महसूस करते हैं।


डेस्क । चाय आपको गर्मियों में ठंडे पेय पदार्थों से ज्यादा ठंडा रखते हैं। दरअसल, चाय में पाए जाने वाले कैफीन की वजह से ऐसा होता है। ऐसा कहा जाता है कि चाय पीने से आपके शरीर का कूलिंग सिस्टम सक्रिय हो जाता है जिससे आप अंदर से ठंडा महसूस करते हैं। इसके लिए आपको कश्मीरी कहवा या हाई माउंटेन ऊलांग टी की चुस्कियां लेनी चाहिए। इतना ही नहीं, गर्मियों में पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रखने के लिए भी चाय का सेवन किया जा सकता है। 

- एक कप गुलाबजल वाली चाय में एक चौथाई कप दही मिला लीजिए। अब इसमें एक या दो चुटकी इलायची डाल लीजिए। उबालकर सेवन कीजिए। शरीर को अंदर से ठंडक देने के अलावा यह आपके दिल और दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच गुलाबजल डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। अब सुबह रूम टेंपरेचर पर इस चाय को पिएं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

- इसके आलावा गुड़हल की चाय बनाने के लिए सबसे पहले इसके फूलों को साफ पानी से धोकर उबलते हुए पानी में डाल लें और इसमें एक छोटा-सा दालचीनी का टुकड़ा भी डाल दें कुछ देर वैसे ही छोड़ दें और फिर छान लें। इसे 20 मिनट से अधिक न पकाएं नहीं तो चाय का स्वाद कड़वा हो जाएगा। अब इसमें थोड़ा-सा शहद और कुछ बूंदें नीबू की डाल कर पिएं।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended