संजीवनी टुडे

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकाश के लिए जरुरी है ये खास योगासन

संजीवनी टुडे 20-07-2019 12:24:15

योगासन बच्‍चों को स्‍वस्‍थ रखने और उनके शारीरिक व मानसिक विकास के लिए जरूरी है।


डेस्क। बच्‍चों की अच्छी सेहत के लिए योग फायदेमंद होता है। योग बच्चे को स्‍वस्‍थ रखने के साथ शारीरिक और मानसिक विकास के लिए मददगार है। बच्‍चे योग करने के काफी उत्‍साही भी होते हैं। नियमित योग करने से बच्‍चों का शरीर काफी लचीला होता है साथ ही अनेक बीमारिया दूर होती है। तो आज जानते है बच्‍चों को कोनसे योग करवाए।

डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज  -
बच्चो के लिए डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ बहुत मददगार होता है। नियमित इस योग को करने से बच्चे के शरीर और मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह को नियंत्रित रखता है साथ ही यह योग शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ शरीर को ऊर्जावान बनाता है। इस योग को करने के लिए सबसे पहले अपनी हथेलियों को जमीन पर रखे और बीच शरीर और कुल्‍हे उठे हुए साथ ही पंजों के बल पर V का आकार बनाएं।

ट्री पोज -
ट्री पोज आसन बच्चो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस योग को करने के लिए बच्‍चों को एक पैर पर खड़ा होने का अभ्‍यास करवाएं। साथ ही बच्‍चे के दायें पैर को मोड़ते हुए बांई जांघ पर टिकाएं और शरीर का संतुलन बनाते रखे। दोनों हाथों को सीधा ऊपर कर ले। अब इस क्रिया को दूसरे पैर से दोहराएं।

बटरफ्लाई पोज - 
 बटरफ्लाई पोज करना बेहद आसान और फायदेमंद हैं। बटरफ्लाई पोज करने के लिए बच्चे को जमीन पर बिठाएं। अब उनके घुटनों को मोड़े और पैरों को तितली जैसा आकर दे। अब पैरों के तलवों को आपस में मिलाएं और पैरों को दोनों हाथों से पकड़ें और पैरों को तितली पंखों के समान ऊपर व नीचे करे। 

माउंटेन पोज -
बच्‍चों को माउंटेन पोज करने के लिए सबसे पहले बच्‍चे के दोनों पैरों को फैलाकर खड़ा करे। अब दोनों हाथों को ऊपर उठाकर उंगलियों को सीधा करे और धीरे-धीरे सांस को अंदर लेते हुए पंजों के बल ऊपर उठने का प्रयास करें। अब धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़े।  

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended