संजीवनी टुडे

गर्भवती महिला को जरूर खाना चाहिए ये चीज, जानें प्रेग्नेंसी में इसके के फायदे

संजीवनी टुडे 16-03-2019 12:49:47


डेस्क। जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है। तो उसका जीवन का सबसे सुखद समय होता हैं। गर्भावास्था में घर के बड़े महिलाओं को कई सारी हिदायतें  हैं कि वह इस दौरान अपने खान-पान पर बहुत ध्‍यान दे, जिससे उसका होने वाला बच्‍चा तंदरुस्‍त पैदा हो। क्योंकि गर्भावास्था के दौरान महिलाओं में शारीरिक और मानसिक बदलाव बहुत तेजी से होते हैं। गर्भावस्‍था के दौरान शरीर को हर प्रकार के पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है ऐसे में अगर फल और हरी सब्जियों का सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए, तो गर्भावास्था संबंधी परेशानियों से बचा जा सकता है। इसलिए आज हम आपको गर्भावास्था में सेब खाने के फायदे बता रहे हैं।   

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

fd

सेब ही सभी आवशयकताओ को पूरा कर देता है। तो देर किस बात की अगर आपको अपने बच्‍चे की स्‍वास्‍थ्‍य की चिंता है तो, अभी से ही दिन में 2 सेब खाना शुरु कर दें। 

गर्भावास्था में सेब खाने के फायदे

-नियमित रूप से गर्भावास्था में सेब खाने से प्रेग्नेंट यानि गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। क्योंकि सेब में आयरन उच्च मात्रा में पाया जाता है। आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में खून की कमी देखी जाती है। जिसे सेब के सेवन से आसानी से दूर किया जा सकता है। 

fdfd

-सेब खाने से होने वाले शिशु का अस्‍थमा से बचाव होता है। जब बच्‍चा बड़ा हो जाएगा तो उसे कभी भी अस्‍थमा की समस्‍या नहीं आएगी।

-सेब में बहुत सारा फाइबर होता है जिसे खाने से मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है। इसे खाइये और अपनी पाचन क्रिया को तेज बनाइये।

-सेब में मिनरल्स के साथ ही विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। जो मां के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है।
 -सेब में फाइबर, आयरन के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से इसका गर्भावास्था के समय नियमित रूप से सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। कैल्शियम की वजह से गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में मदद मिलती है। 

fdfd

-सेब में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिस वजह से यह मां और उसके होने वाले बच्‍चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में महत्‍वपूर्ण रोल निभाता है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

-एसीडिटी और हाई ब्‍लड प्रेशर की वजह से प्रेगनेंट महिलाओं को रिस्‍क रहता है कि कहीं उन्‍हें हार्ट बर्न की समस्‍या ना हो जाए। लेकिन सेब खाने से आप इस बीमारी से बची रह सकती हैं।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended