संजीवनी टुडे

...तो इस कारण से होते हैं शरीर पर बर्थमार्क

संजीवनी टुडे 22-02-2020 09:33:14

मनुष्य की त्वचा में मौजूद निशान जो जन्म के समय से होते हैं वही बर्थमार्क कहलाते है। कुछ लोगों के शरीर में ये बर्थमार्क लंबे समय तक रहते हैं। जिसे हर स्‍थान पर वहां की स्‍थानीय भाषा में एक अलग नाम देकर पुकारा जाता है। हिंदी भाषा में बर्थ मार्क को जन्‍मचिन्‍ह् या लहसन कहा जाता है।


डेस्क। मनुष्य की त्वचा में मौजूद निशान जो जन्म के समय से होते हैं वही बर्थमार्क कहलाते है। कुछ लोगों के शरीर में ये बर्थमार्क लंबे समय तक रहते हैं। जिसे हर स्‍थान पर वहां की स्‍थानीय भाषा में एक अलग नाम देकर पुकारा जाता है। हिंदी भाषा में बर्थ मार्क को जन्‍मचिन्‍ह् या लहसन कहा जाता है। वहीं आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो बर्थमार्क के शरीर में होने के पीछे के रहस्य से आनजान हैं और इन्हें हटाने की कोशिश में लगे रहते हैं। तो चालिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर किस वजह से शरीर में बर्थमार्क होते हैं।

lifestyle

ऐसे में हाल ही में वैज्ञानिकों ने इनके होने का सही मतलब ढूंढ निकाला है कि ये क्यों होते हैं। लोगों के शरीर में अलग-अलग तरीके के बर्थमार्क मिलते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार बर्थमार्क दो तरह के होते हैं। वस्कुलर और पिगमेंटेड। डॉक्टर्स के मुताबिक पिगमेंटेड बर्थमाक्र्स स्किन के किसी एक एरिया में मेलनिन की अधिक मात्रा की वजह से होते हैं। इन्हें मोल्स मंगोलियन स्पॉट्स कहा जाता है और ये  अडोलेसेन्स में गायब हो जाते हैं। वैसे इनसे आमतौर पर कोई खतरा नहीं होता है। लेकिन फिर भी डॉक्टर के पास एक बार जाकर जरूर दिखा लेना चाहिए।

lifestyle

वहीं वस्कुलर बर्थमार्क का सबसे अहम बात यह है कि ये स्ट्रोक बाइट स्पाइडर वेन्स की तरह होता है और कई सारे बच्चे ऐसे जो इनके साथ ही पैदा होते हैं। 18 महीने पूरे हो जाने के बाद ये बर्थमार्क हट जाता है।

lifestyle

वैसे बर्थमाक्र्स को लेकर कई लोगों की ऐसी सोच बनी हुई है कि यदि किसी गर्भवती महिला को गर्भावस्था में कोई स्ट्रॉन्ग इमोशन महसूस हो और बॉडी के किसी खास हिस्से को छुए तो उसके बच्चे को शरीर की उसी जगह पर बर्थमार्क हो जाता है। वहीं ज़्यादातर बर्थमार्क्स से शरीर को कोई हानि नहीं होती और ज़्यादातर बर्थमार्क्स के लिए ट्रीटमेंट की भी ज़रूरत नहीं होती।

lifestyle

 ये खबर भी पढ़े: एक ऐसा अनोखा बाजार जहां सज धज के बिकने आती है दुल्हन!

 ये खबर भी पढ़े: इन 2 राशि के लोग होते हैं बीवी के बेहद दीवाने, पत्नी की हर इच्छा को करते हैं पूर्ण...

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended