संजीवनी टुडे

.. तो ये होते है सेब के छिलके के बड़े फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

संजीवनी टुडे 12-07-2019 12:32:02

सेहत के लिए सेब के छिलके खाना बहुत फायदेमंद होता है।


डेस्क। सेहत के लिए सेब खाना बहुत फायदेमंद होता है। परन्तु कुछ लोग सेब के छिलके को नहीं खाते है परन्तु सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक होती हैं। नियमित सेब खाने से अनेक बीमारिया दूर होती है। सेब अनेक पोषक तत्‍वों से भरा होता है जो सेहत के लिए बहुत जरुरी है। तो आज जानते हैं सेब के छिलके से होने वाले फायदों के बारे मे -

पोषक तत्‍वों से भरपूूूर -
सेब का छिलका विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, फोलेट, आयरन और फास्फोरस जैसे तत्वों से भरपूर होता है। सेब का छिलका स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

मोटापा रोके -
नियमित सेब का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है और साथ-साथ वजन भी कम होता जाता है। आपको बता दे सेब के छिलके से शरीर में ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ती है जिससे अधिक कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन कम हो जाता है। 

डायबिटीज की समस्या दूर करे -
सेब का सेवन रोज करने से यह हमे क्वेरसेटिन मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है। साथ ही यह हमारी एकाग्रता को भी बढ़ाता है। सेब का छिलका ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में बहुत सहायकर है। इसलिए ब्लड शुगर या डायबिटीज का समस्या वाले लोगों को सेब को छिलके सहित खाए। 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर -
सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार है। एंटीऑक्सीडेंट्स कई तरह के कैंसर जैसे कि ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि से रक्षा करता है।

प्‍लेटलेट्स के लिए -
सेब के छिलके में केर्सेटिन एक प्रकार का फ्लेवोनॉयड पाया जाता है। जो एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण हैं जो तत्व प्लेटलेट के जमाव को रोकता है जिससे धमनियों में थक्के नहीं बनते और जिससे दिल के दौरे का खतरा कम रहता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended