संजीवनी टुडे

ये कोई मामूली घास नहीं, इसके सेवन से कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा, जो आप के आस- पास...

संजीवनी टुडे 19-11-2019 12:30:00

भारतीय संस्‍कृति के अनुसार इसका उपयोग पूजा पाठ के लिए किया जाता है। लेकिन दूब घास के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में एसिडिटी का इलाज करना प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाना मधुमेह को नियंत्रित करना मासिक धर्म की समस्‍याओं को कम करना आदि शामिल हैं।


डेस्क। आपने अपने घर के आसपास दूब घास तो देखी ही होगी, इसे अक्सर लोग उखाड़कर फ़ेंक देते हैं, भारतीय संस्‍कृति के अनुसार इसका उपयोग पूजा पाठ के लिए किया जाता है। लेकिन दूब घास के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में एसिडिटी का इलाज करना, प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाना, मधुमेह को नियंत्रित करना, मासिक धर्म की समस्‍याओं को कम करना आदि शामिल हैं। यह घास औषधि के रूप में विशेष तौर पर प्रयोग की जाती है। इससे कई स्वस्थ्य और सौन्दर्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है, आज हम आपको इसी दूब घास से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये खबर भी पढ़े: गंदे पीले दांतो को मोतियों की तरह चमका देगा ये देशी फंडा....

lifestyle

दूब घास के फायदे

आँखों की रोशनी तेज: घर के आसपास दूब घास होने पर सुबह के समय नंगे पाँव कुछ देर तक टहलने से आँखों की रोशनी तेज होती है और लगातार ऐसा करते रहने से आँखों पर चढ़ा चश्मा भी उतर सकता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत: आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए दूब घास का इस्‍तेमाल किया जा सकती है। दूब घास का रस निकालकर 5 मिली की मात्रा को सुबह शाम सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, और शरीर की संक्रामक रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

lifestyle

डायबिटीज नियंत्रित: आप दूब घास से ईश्‍वर को खुश करने के साथ ही अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रख सकते हैं। दूब घास के फायदे मधुमेह नियंत्रण के लिए जाने जाते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच दूब घास का रस और एक चम्मच नीम का रस मिलाकर सुबह के समय नियमित रूप से सेवन करने से डायबिटीज नियंत्रित रहती है।

स्किन के लिए फायदेमंद: इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुणों के कारण यह त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं जैसे- खुजली, त्वचा पर चकत्‍ते ओर एक्जिमा आदि समस्‍याओं से राहत दिलाता है। दूब घास को हल्दी के साथ पीसकर पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से समस्‍या से राहत मिलती है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से कील मुंहासे, एक्जिमा, चकत्ते और एलर्जी जैसी प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं, साथ ही स्किन खूबसूरत और ग्लोइंग बनने लगती है।

lifestyle

कुष्ठ रोग: दूब घास कुष्ठ रोग और खुजली जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करता है। दूब का रस पीने से बार-बार लगने वाली प्यास बूझ जाती है। इससे पेशाब खुलकर होने लगता है। इसके साथ ही ब्‍लड की अनावश्यक गर्मी शांत होकर त्‍वचा विकार दूर होने लगते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended