संजीवनी टुडे

ऐसे करें अपनी नाभि का कालापन गायब, आजमाएं ये घरेलू टिप्स

संजीवनी टुडे 04-08-2019 13:02:39

महिलाओं की सुंदर नाभि से पार्टनर जल्द आकर्षित होते है। जिसकी प्रतिदिन सफाई करनी चाहिए। मगर बहुत से लोग ऐसा करना जरूरी नहीं समझते या यूं कहें कि उन्हें पता ही नहीं होता कि नाभि में भी गंदगी के कण जमा हो सकते हैं। ऐसे में नाभि में कालापन हो जाता है।


डेस्क। महिलाओं की सुंदरता में नाभि चार चांद लगाती है। महिलाओं की सुंदर नाभि से पार्टनर जल्द आकर्षित होते है। जिसकी प्रतिदिन सफाई करनी चाहिए। मगर बहुत से लोग ऐसा करना जरूरी नहीं समझते या यूं कहें कि उन्हें पता ही नहीं होता कि नाभि में भी गंदगी के कण जमा हो सकते हैं। ऐसे में नाभि में कालापन हो जाता है। अगर आपकी नाभि पर भी कालापन आ गया है, तो आप नाभि को सुंदर बनाने के लिए हमारे द्वारा बताएं गए घरेलू नुस्खे अपना सकते है।

मुल्तानी मिट्टी: अगर आप भी नाभि को सुंदर बनाना चाहते है तो आप एक चुटकी मुल्‍तानी मिट्टी ले और उसमें 2-3 बूंद बादाम का तेल, नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इससे आप स्नान करने के 20 मिनट पर पहले नाभि पर लगा लीजिए। इससे कुछ दिनों में आपकी नाभि ओर भी सुंदर हो जाएगी।
gdg

चिरौंजी:  नाभि की कालिमा दूर करने के लिए आप चिरौंजी में शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को नाभि पर लगाने से कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आएगा। आप चाहे तो चिरौंजी के पेस्ट से घुटनों और कोहनियों का कालापन भी दूर कर सकते है।

हल्दी : नाभि की कालिमा दूर करने के लिए हल्‍दी का प्रयोग कीजिए। इसका पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग कीजिए। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और आटा मिला कर इसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को घुटनों पर लगायें और इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए। दिन में दो बार इसका प्रयोग करने से कालपन दूर हो जाएगा।

                                                     gdg

आलू : अगर आपकी नाभि पर ज्यादा कालापन आ गया है, और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप आधा उबला हुआ आलू लीजिए। फिर उसे अपनी नाभि पर रगडिए। इसका कुछ दिन तक यूज करने से आपकी नाभि का कालापन दूर होगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

yhjy

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended