संजीवनी टुडे

इस वजह से आ जाती हैं पति-पत्नी के बीच तलाक की नौबत

संजीवनी टुडे 28-07-2019 12:06:48

पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही मजबूत और प्यार भरा रिश्ता होता है। और जीवन का सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता माना जाता है। इस रिश्ते को जीवन भर मजबूती के साथ निभाना बहुत ही जरूरी होता है। अगर इस रिश्ते में थोड़ी बहुत कड़वाहट आ जाती है तो रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है।


डेस्क। शादी एक ऐसा पवित्र रिस्ता हैं, जो दो दिलों को सात जन्मों के लिए एक-दूसरे से जोड़कर रखता हैं शादी के बाद कपल्स के बीच थोड़ी बहुत तकरार होना लाजमी है। पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही मजबूत और प्यार भरा रिश्ता होता है। और जीवन का सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता माना जाता है। इस रिश्ते को जीवन भर मजबूती के साथ निभाना बहुत ही जरूरी होता है। अगर इस रिश्ते में थोड़ी बहुत कड़वाहट आ जाती है तो रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। लेकिन जब यही कड़वाहट बढ़ जाए तो तलाक की नौबत आ जाती है।  कभी दहेज, घरेलू हिंसा, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर पर तलाक लेना तो लाजमी है लेकिन आजकल के कपल्स नॉर्मल मुद्दे पर तलाक लेने को तैयार हो जाती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ऐसी कौन-सी बातें हैं, जो पति-पत्नी के बीच तलाक की नौबत लै देती हैं।

एक दूसरे के ठीक से ना समझना: अक्सर कई बार देखा जाता हैं कि पति-पत्नी शादी के शुरूआती दिनों में एक-दूसरे का काफी अच्छे से ख्याल रखते हैं, लेकिन जब पत्नी अपने पति के मनपसंद का खाना नहीं बनाती हैं तो दोनों के बीच लड़ाई-झगड़े होते हैं। पति-पत्नी आपस में एक-दूसरे का समझ नहीं पाते और स्थितियों से पूरी तरह से वाकिफ नहीं होते। पूरी बात समझें बिना आपस में झगड़ने लगते है। इससे नौबत तलाक तक आ जाती है।

ss

लड़ाई-झगड़ा : लड़ाई-झगड़ा होना किसी भी रिश्ते में अच्छा नहीं होता हैं। खासकर जब वह रिश्ता पति-पत्नी का हो, लेकिन कई बार छोटी सी बातों ही पर लड़ाई-झगड़ा होने लग जाता हैं और बात इतनी बढ़ जाती हैं कि तलाक लेने की नौबत आ जाती हैं।

ssss
धैर्य की कमी: दरअसल, आजकल के कपल्स में धैर्य की काफी कमी है, जिसके कारण वो अपनी रिलेशनशिप को समय नहीं दे पाते। वो चाहते हैं कि सबकुछ परफेक्ट चले लेकिन शादी के बाद छोटी-मोटी नोक-झोंक तो होती ही रहती हैं। इन्हें छोटी-छोटी बहसे में वो उलझ जाते हैं और बिना सोचे समझे तलाक लेने का फैसला कर लेते हैं।

एक-दूसरे से साथ वक्त ना बिताना: आजकल ज्यादा कपल्स वर्किंग हैं और अपना 8 से 10 घंटा बाहर बिताते हैं। इसके कारण कपल्स साथ में वक्त ही नहीं बिता पाते और एक-दूसरे से खिंचे-खिंचे रहने लगते हैं। रिश्ते में तालमेल ना होने के कारण उनके बीच तलाक की नौबत आ जाती है।

ss

बेवफाई: आजकल तलाक की मुख्य वजह लाइफ पार्टनर की बेवफाई भी होती है। पति-पत्नी किसी दूसरे की तरफ आकर्षित होने पर तलाक की नौबत आ जाती है।

ss

कम उम्र में शादी: कम उम्र में शादी करने से भी रिश्ते में मजबूती नहीं आती। ज्यादातर लव मैरिज में ही ऐसा देखने को मिलता है। लड़का-लड़की कम उम्र में प्रेम विवाह तो कर लेते हैं लेकिन शादी के बाद जब सिर पर जिम्मेदारियां पड़ती हैं तो रिश्ते में दूरियां आ जाती हैं और बात तलाक तक पहुंच जाती है।

ssss
घरवालों का दखल: आजकल लड़कियां अपनी मर्जी से जीना पसंद करती हैं। उन्हें यह बात बर्दाश्त नहीं होती कि ससुराल वाले उनकी शादीशुदा जिंदगी में दखल दें। इसके कारण पति-पत्नी में तकरार होने लगती हैं और बात तलाक तक पहुंच जाती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended