संजीवनी टुडे

सिर से लेकर पैर तक शरीर की सभी ब्लॉक नसों को खोल देता है ये घरेलू नुस्खा

संजीवनी टुडे 13-08-2019 11:34:10

नसों में दर्द बहुत परेशान करने वाली समस्या है। इसके चलते इंसान चलने फिरने में भी तकलीफ महसूस करता है। इसके अलावा जब रक्त में अपशिष्ट पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे नसों में खून के स्राव में रुकावट आने लगती है।


डेस्क। आपने देखा होगा आजकल गलत खानपान की वजह से हार्ट की समस्या बढ़ने लगी है। ये तो सब जानते हैं हार्ट की समस्या शरीर की नस ब्लाक होने की वजह से होती है। नसों में दर्द बहुत परेशान करने वाली समस्या है। इसके चलते इंसान चलने फिरने में भी तकलीफ महसूस करता है। इसके अलावा जब रक्त में अपशिष्ट पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे नसों में खून के स्राव में रुकावट आने लगती है। जिससे हार्ट अटैक और लकवा का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप को भी ऐसी परेशानी है तो डॉक्टरी जांच जरुर करवानी चाहिए लेकिन इसके साथ-साथ आप एक घरेलू उपाय अपनाकर नसों की ब्लॉकेज से छु़टकारा पा सकते है।

यह खबर भी पढ़ें:  एसिडिटी की समस्या को करेंगे छूमंतर, ये घरेलू नुस्खे

नूस्खा तैयार करने के लिए आवश्यक समाग्री


1 ग्राम दाल चीनी, 10 ग्राम मगज, 10 ग्राम मिश्री डला, 10 ग्राम अखरोट गिरी, 10 ग्राम अलसी, 10 ग्राम साबुत काली मिर्च, 10 ग्राम तेज पत्ता

ये सामग्री आपको आपके घर में या किसी पंसारी की दूकान पर आसानी से मिल जाएगी। 

dgh

ऐसे करें नुस्खे को तैयार

नूस्खा तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 ग्राम दाल चीनी, 10 ग्राम साबुत काली मिर्च, 10 ग्राम तेज पत्ता, 10 ग्राम मगज, 10 ग्राम मिश्री डला, 10 ग्राम अखरोट गिरी और 10 ग्राम अलसी को लेकर मिक्सी में पीस लें। इसके बाद 6-6 ग्राम की पुड़िया बना लें।

dgh

रोजाना सुबह खाली पेट एक पुड़िया को गुनगुनें पानी से सेवन करें और उसके 1 घंटे तक कुछ भी नही खना है। ऐसा करने से कभी किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। साथ ही ऐड़ी से लेकर चोटी तक कि कोई भी नस बन्द हो वो खुल जाएगी। ये घरेलू उपाय हार्ट पेसेंट के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। आपको कभी हार्टअटैक या लकवा जैसी समस्या नहीं होगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended