संजीवनी टुडे

दिल जैसी बनावट वाला ये फल, आपकी खूबसूरती में लगा देगा चार चाँद

संजीवनी टुडे 11-09-2019 12:00:30

आज हम आपको स्ट्रॉबेरी के कुछ ख़ास गुणों के बारे में बताने जा रहे है। लगभग दिल जैसी बनावट वाले स्ट्रॉबेरी फल को सबसे आकर्षक फल कहा जाना गलत नहीं होगा। चटक लाल रंग का दिखने वाला यह फल जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहतमंद भी है।


डेस्क। वैसे तो हर फल हर किसी के लिए लाभकारी है लेकिन आज हम आपको स्ट्रॉबेरी के कुछ ख़ास गुणों के बारे में बताने जा रहे है। लगभग दिल जैसी बनावट वाले स्ट्रॉबेरी फल को सबसे आकर्षक फल कहा जाना गलत नहीं होगा। चटक लाल रंग का दिखने वाला यह फल जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही सेहतमंद भी है। इसका रसदार खट्टा-मीठा स्वाद लोगों को बेहद भाता है। स्ट्रॉबेरी टेस्ट में हल्का मीठा और हल्का खट्टा होता है। इसका सेवन लोग शेक, स्मूदी और आइसक्रीम के रूप में करते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। 

यह खबर भी पढ़े: पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए अधिक फायदेमंद है पपीता,जानिए कैसे

इसमें कई प्रमुख विटामिन और लवण मौजूद होते हैं।इसके स्वास्थ्य से जुड़े तो कई फायदे हैं। इस फ्रूट में विटामिन सी, विटामिन ए और के मौजूद होता है। साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स उपलब्ध है। इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट बहुत ही कम होता है जो शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। जानें स्ट्रॉबेरी के स्किन के लिए फायदे... 

dsfsf
कील-मुंहासों:त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी के फायदे अनेक हैं। इसमें कई पॉलीफेनोल्स  होते हैं, जो कारगर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी की तरह काम करते हैं।  स्ट्रॉबेरी के प्रयोग से कील-मुंहासों की समस्या आसानी से दूर की जा सकती है। इसका उपयोग अगर स्क्रब या मास्क के रूप में किया जाए तो स्किन के पोर्स खुल जाते हैं जो अंदरूनी परत में उपलब्ध विषाक्त पदार्थ मौजूद गंदगी को झट से दूर कर देते हैं। इसके इस्तेमाल से कील-मुंहासों की प्रॉब्लम से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। 

स्किन की झुर्रियां: स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट उपलब्ध होते है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में काफी लाभदायक होते है। इसमें लाइकोपीन उपलब्ध होता है जो स्किन की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को दूर करने में काफी मददगार होता है। इसका इस्तेमाल आप पेस्ट बनाकर भी कर सकते है। पेस्ट बनाने के लिए आपको स्ट्रॉबेरी में हल्का सा दूध मिलाना होगा। 

dryhj

रूप निखारे:स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं। मिनरल्स की मात्रा अधिक होने की वजह से स्किन का कलर साफ़ होने लगता हैं। इसके उपयोग से काले होंठों को आसानी से गुलाबी बनाया जा सकता है। इसका उपयोग स्क्रब या मास्क के रूप में कर सकते है। ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। 

dryhj
डेड स्किन: स्ट्रॉबेरी में विटामिन ई होता है, जो शुष्क त्वचा को नमी देने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी के सेवन से डेड स्क‍िन से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर काफी ग्लो आ जाता है और स्किन फ्रेश लगने लगती है|

दांत:  अगर आप दांतों को नुकसान पहुंचाए बिना सफेद बनाना चाहते हैं, तो आप स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसमें उपलब्ध विटामिन सी दांतों को चमकदार बनाने में बहुत ही लाभदयक होते है। इसके सेवन से दांत साफ हो जाते है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended