संजीवनी टुडे

गर्मियों में घमौरी की इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है ये आसान उपाय

संजीवनी टुडे 20-04-2019 13:19:41


डेस्क। अक्सर हम सभी जानते है की गर्मियों मे सूरज की तेज के कारण शरीर मे पसीना होता है जिसके कारण घमौरी की समस्या हो जाती है। इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाए मददगार होंगे। घमौरियों की वजह से शरीर मे स्किन रैशेज, लालीपन, खुजली और दर्द होने लगता है। अधिकतर घमौरी की समस्या पीठ, हाथ पैर पर होती हैं। ऐसे मे इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय कारगर होते है। तो जानते है उनके बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

मुल्तानी मिट्टी -
घमौरी की समस्या को दूर करने मे मुल्तानी मिट्टी मददगार होती है। इसके लिए एक कटोरी में 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल एक जगह मिलाकर एक पेस्ट बनाए। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाए। अंत मे पानी से धो लें।

आलू -
घमौरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस में गुलाब जल को अच्छी तरह से मिलाकर प्रभावित जगह पर 30 मिनट के लिए लगाए। अंत मे पानी से धो लें। 

बेकिंग सोडा -
घमौरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर उसका एक पेस्ट बना लें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाए। अंत मे पानी से धो लें। 

चंदन पाउडर -
घमौरी की समस्या को दूर करने के लिए चंदन कारगर होता है। उसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर 30 मिनट के लिए लगाए। अंत मे पानी से धो लें। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

नीम की पत्तियां -
घमौरी की समस्या को नीम की पत्तियों दूर करती है इसके लिए नीम की पत्तियो का एक पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाए। अंत मे पानी से धो लें। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended