संजीवनी टुडे

इन वेजिटेरियन फूड्स में होती है नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन की मात्रा

संजीवनी टुडे 14-07-2018 05:01:00


डेस्क। अच्छी सेहत के लिए शरीर को प्रोटीन की भी काफी जरूरत होती हैं। शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा रखने के लिए अक्सर मांस, मछली और अंडा खाने की सलाह दी जाती है। इनमें न केवल प्रोटीन बल्कि विटामिन और आयरन भी भरपूर होता हैं। आप नॉनवेज नहीं खाते तो परेशान न हो क्योंकि ऐसे कई वेजिटेरियन फूड्स है, जो प्रोटीन का काफी बढ़िया स्त्रोत होते हैं। आज हम आपको उन्हीं फूड्स के बारे में बताएंगे, जो मांस और अंडे से ज्‍यादा ताकतवर होते हैं और शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा रखते हैं। 

इन शाकाहारी चीजों में है प्रोटीन? 

Image result for काबुली चना

काबुली चना- दो चम्मच काबुली चने में 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि गेहूं और चावल में अमीनो एसिड लाइसिन की मात्रा कम  होती है और चनों में लाइसिन की मात्रा पर्याप्त होती हैं। 

Related image

पिटा ब्रेड- एक पिटा ब्रेड में 6 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। आप चाहे तो इसे डिश के रूप में खा सकते है या ऐसे ही इसका सेवन किया जा सकता है। इसलिए अपनी डाइट में एक पिटा ब्रेड को जरूर शामिल रखें। 

Related image

सोया- सोया को कई पकवान बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना आधा कप सोया खाने से भी आपको 15 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। ध्यान रखें कि अगर आपको थायराइड या कैंसर की समस्या है तो इसे खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Image result for पीनट बटर सैंडविच--

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

पीनट बटर सैंडविच- अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें प्रोटीन कैसे हो सकता है लेकिन आपको बता दे कि 2 ब्राउन ब्रेड और 2 टेबलस्पून पीनट बटर में 15 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा पीनट बटर खाने से शरीर में अमीनो एसिड भी पूरी हो जाती है।

sanjeevni app

More From lifestyle

Loading...
Trending Now