संजीवनी टुडे

इन दो चीजों का करते हैं एक साथ सेवन, तो हो जाइये सावधान वरना हो सकते हैं कई नुकसान

संजीवनी टुडे 26-04-2019 08:05:01


डेस्क। आपने कई लोग कुछ फलो का एक साथ सेवन करते देखा होगा। और कई लोगो एक साथ फलो का सेवन करना काफी पसंद भी होता है। कई फल ऐसे हैं जिनको एक साथ खाना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन आपको ये पता नहीं होगा की जिन फलो का सेवन आप लंबे समय से एक साथ करते आ रहे हैं। वह आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन फूड्स का एक साथ सेवन करना फायदेमंद होता है जो एक साथ पच भी जाएं और आपके पाचन तंत्र को प्रभावित भी ना करें। आपको यह जानकारी होनी बहुत जरुरी है कि कौन-कौन से फल हम लोगों को एक साथ मिलाकर नहीं खाने चाहिए, क्योंकि इस प्रकार की गलती हमारे सारे पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। आइयेजानते हैं इनके बारे में। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

a

-आपने कई बार सलाद में सब्जियों के साथ फलों को भी रखा देखा होगा। पर असल में फल के साथ में कभी कोई सब्जी मिक्स नहीं करनी चाहिए। इसके पीछे कारण यह है कि फलों के पचने की क्षमता सब्जियों की क्षमता से ज्यादा तेज होती है। इसके अलावा फलों में मिठास भी होती है जो कि सब्जियों के पचने में ज्यादा समय लगा देती है, इसलिए इससे आपके पाचन तंत्र के बिगड़ने का भी खतरा रहता है।

a

-ऑलिव ऑयल और नट्स का एक साथ सेवन आपको बीमार कर सकता है। क्योंकि इनमें नट्स में मौजूद प्रोटीन और ऑलिव ऑयल में मौजूद फैट मिल नहीं पाते हैं। जिसकी वजह से कई पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

-आपने देखा होगा ,बहुत से लोगों को मीट के साथ मैश या ग्रिल करे हुए टमाटर का सेवन पसंद होता है। मगर इन दोनों खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन आपके लिए पाचन संबंधी समस्याएं पैदा सकता है। इनमें कम मात्रा में फाइबर होता है जिसकी वजह से पेट से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं।

a

-आपको बता दें कि खाने के साथ पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। पानी आपके पेट के एसिड को डायल्यूट कर देता है जिसकी वजह से भोजन से मिलने वाले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट्स का प्रभाव कम हो जाता है इसलिए हमेशा खाने से 10 मिनट पहले पानी पी लें। 

दही में बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं जो फल में मौजूद चीनी से मिल जाते हैं। जिसके परिणामस्वरुप आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है और जुकाम और एलर्जी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

-कई बार देखने में आता है कि बहुत से लोग तरबूज तथा खरबूजे को अन्य फलों के साथ में मिक्स करके सलाद के रूप में खाने की टेबल पर रख देते हैं, पर असल बात यह है कि इन दोनों फलों में पानी की मात्रा अन्य फलों की अपेक्षा ज्यादा होती है, इसलिए ये तेजी से पचते हैं पर यदि आप इन फलों को अन्य फलों के साथ मिक्स करके रखते हैं तो इनके पचने की गति कम हो जाती है, जिसके कारण आपके पाचन तंत्र को हानि पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended