संजीवनी टुडे

ये टिप्स देंगे स्लिम फिगर, आसानी से घटाएंगे मोटापा

संजीवनी टुडे 08-08-2019 12:29:53

हर महिला चाहती है कि उसके पास भी खुबसूरत अभिनेत्रियों की तरह फिगर मौजूद हो लेकिन निकलता हुआ पेट उनकी इस ख्वाहिश पर पानी फेर देता हैं। मोटापा हमारे लिए किसी भी तरह से सही नहीं है


डेस्क। आज हर लड़की और महिला की चाहत होती है कि वे हमेशा स्लिम दिखें। हर महिला चाहती है कि उसके पास भी खुबसूरत अभिनेत्रियों की तरह फिगर मौजूद हो लेकिन निकलता हुआ पेट उनकी इस ख्वाहिश पर पानी फेर देता हैं। मोटापा हमारे लिए किसी भी तरह से सही नहीं है आप अगर मोटे हैं तो आप इस बात को बहुत अच्छे से समझ सकते हैं क्योंकि मोटापा के कारण आपको बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो आइये जानते हैं मोटापा तेजी से घटने के लिए आसान से टिप्स 

यह खबर भी पढ़े: अगर आप निकलते हुए पेट में भी दिखना चाहती है स्लिम तो फॉलो करें ये टिप्स

जानकारी के अनुसार एक शोध से पता चला है कि रोजाना सुबह उठकर खाली पैर चॉकलेट खाने से भी वजन घटता है यह शोध अमेरिका में हज़ारों लोगों के ऊपर किया गया है जिससे पता चला है कि रोजाना चॉकलेट खाने वाले लोगों उन लोगों से अधिक दुबले होते हैं जो कभी-कबार चॉकलेट खाया कारते हैं वैज्ञानिकों का कहना है कि चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं।

xdfg

-अगर आप वाकई वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो। यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं।

-वजन कम करने के लिए आप एक ग्लास पानी ले लीजिये अब उसे उबालें अब आपको उस पानी में अदरक और निम्बू की स्लाइस मिलाना है अब इन्हें मिलाकर उबालते रहेफिर इस पानी को छान लें और इसे पियें बस आपको एक बात का ध्यान रखना है वह पानी गर्म होना चाहिए इस उपाय को करने से आपका मोटापा तो कम होगा ही साथ ही आप ओवरईटिंग से भी बचेंगे।

- वजन कम करने के लिए आप रोजाना एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पियें इस उपाय को सुबह और शाम को करें कुछ ही दिनों में आपको अपने बॉडी में परिवर्तन देखने को मिलेगा।

xdfg

-आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चाहे फिर वजन बढ़ाने की बात हो या घटाने की बात हो व्यायाम दोनों के लिए बहुत जरुरी है इसलिए आप अपने शेड्यूल में व्यायाम को जरुर शामिल करें इससे आपका वजन बड़ी तेजी से घटता है।

xdfg

-घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं। महज चलने मात्र से ही आप 0.46 किलोग्राम यानी कि एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब निर्भर करता है कि आप एक हफ्ते में कितना चलते हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended