संजीवनी टुडे

आंखों की सूजन को काम करने में कारगर है ये नुस्खे

संजीवनी टुडे 20-06-2019 11:25:50

जब आंखें थकी हुई होती है तो आपने देखा होगा हमारी आंखों में पफीनेस यानी हल्की सूजन आ जाती है। कई बार सुबह उठने पर आंखों के आस पास की त्‍वचा सूज सी जाती है


डेस्क। जब आंखें थकी हुई होती है तो आपने देखा होगा हमारी  आंखों में पफीनेस यानी हल्की सूजन आ जाती है। कई बार सुबह उठने पर आंखों के आस पास की त्‍वचा सूज सी जाती है और देखने में  भी खराब लगती है। आंखों के सूजने के कई कारण हो सकते है  हम ज्यादा तनाव में रहते हैं तो ऐसा होता है। जैसे, ज्यादा देर तक सोकर उठना, अधिक रोना व कई अन्य कारण भी हो सकते है। ऐसे में आप कुछ घरेलू टिप्स अपना कर इस समस्या में राहत पा सकती हैं। 

दूध: रात को सोने से पहले ठंडे दूध में कौटन के टुकड़ों को डुबो कर अपनी पलकों पर करीबन 20 से 30 मिनट तक के लिये रखे रहें। इससे आंखों की सूजन अपने आप ही काफी  कम हो जाएगी। 

a

आलू: आलू के गोल स्‍लाइस काट लीजिये और इन्‍हें अपनी आंखों पर रख लीजिये, ध्‍यान से आंखों की सूजन को आलू की स्‍लाइस से कवर कर लें। इसे 15 से 20 मिनट तक रखने के बाद खुद ही देख सकती हैं कि कैसे आंखों की सूजन गायब हो गई।

बर्फ वाला चम्‍मच: एक गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और उसमें 4 चम्‍मच डाल कर रखें। 2 चम्‍मच निकाल कर अपनी दोनों आंखों पर रखें उसके बाद जब दोनों चम्‍मच गरम हो जाएं तब गिलास में रखें अन्‍य दो चम्‍मच का प्रयोग करें। जब तक आंखों की सूजन खतम न हो जाए तब तक चम्‍मच बदल बदल कर प्रयोग करती रहें।

a

ठंडा पानी: ठंडा पानी लें और उसमें कुछ बूंदे विटामिन ‘ई’ के तेल की डालें और फिर उसमें कौटन के टुकड़े डाल कर भिगोएं और इसे अपनी बंद आंखों पर 20 मिनट के लिये रखें। ऐसे करने से  आखों की सूजन में आराम मिलेगा।

खीरा: ठंडे खीरे के पतले स्‍लाइस करें और उसे अपनी दोनों आंखों पर 25 मिनट तक के लिये रखें।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended