संजीवनी टुडे

गर्मी से राहत दिलाने मे मददगार हो सकते है ये तीन आसान योगासन

संजीवनी टुडे 17-06-2019 12:00:31

गर्मी से बचने के लिए योग आपके लिए मददगार हो सकता है।


डेस्क। अक्सर गर्मियों में बहुत आलस्य आता है जिसकी वजह से हम कोई काम नहीं कर सकते है। साथ ही गर्मियों मे खाना पीना भी नहीं भाता है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अधिकतर लोग गर्मियों मे गर्मी से बचने के लिए कूलर और ए सी का सहरा लेते है। परन्तु गर्मी से बचने के लिए योग आपके लिए मददगार हो सकता है। योग गर्मियों में फिट रहने के साथ ही बॉडी को एक्टिव रखता है। ऐसे मे आज हम कुछ योग के बारे में जानेंगे तो हमे गर्मी से राहत दे सकते है। तो जानते है उन योगासनों के बारे में -

शीतली प्राणायाम -
सबसे पहले यह आसन करने के लिए ध्यान की स्थिति में बैठें। अब हाथों को घुटनों पर रखें और शरीर को ढीला छोड दें। इसके बाद अपनी जीभ बाहर निकालें और जीभ को दोनों ओर से मोडें। अब सांस भीतर खींचें। अब आपको हवा जीभ से अंदर जाकर मुंह व तालू को ठंडक पहुंचाएगी। अब सांस को धीरे-धीरे नाक के जरिये बाहर निकालें। इस क्रिया को 8 -10 बार दोहराएं। धीरे-धीरे इसे बढा सकते हैं और दिन में कभी भी कर सकते हैं। 

पवनमुक्तासन -
इस आसन को करने के लिए पीठ के बल सीधे लेट जाएं। अब दोनों घुटनों को मोडते हुए पेट के पास तक लाएं साथ ही हाथों से घुटनों को दबाव देते हुए इस तरह पकडें कि पेट पर दबाव पडे। इसके बाद सिर उठाएं और अपनी ठोडी को घुटनों तक लाने की कोशिश करें। सांस की गति सामान्य रखे। अगर पहली बार मे सिर उतना ही उठाएं, जितना आसानी से उठा रहा हो।

नौकासन -
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले समतल जगह पर लेट जाए और सांस अंदर खींचें। अब दोनों पैरों को सीधा मिला कर रखें। साथ ही अपने हाथों को पैरों की सीध में घुटने से मिला कर रखें। इसके बाद धीरे-धीरे अपने सिर और पैरों को एक साथ ऊपर की ओर उठाएं और 45 डिग्री का कोण बनाए। इसके बाद धीरे-धीरे सांस छोडें और वापस लौटें। यह आसन करने से पेट की मांसपेशियों पर खिंचाव पडता है। इस क्रिया को 8 -10 बार दोहराएं।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now