संजीवनी टुडे

प्रेगनेंसी में डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें बच्चे को मिलेंगे ये बड़े फायदे

संजीवनी टुडे 20-03-2019 01:01:00


पालक

पालक और हरी सब्जियों मे बहुत सारे पोषक तत्व होते है जो बच्चों के विकास के लिए जरूरी हैं। पालक में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और कई सारे मिनरल्स होते हैं। इनसे बच्‍चे का द‍िमाग तेज होता है।

अंडा

अंडा और चीज़ भी अच्‍छे हैं। अंडे मे केवल प्रोटीन ही नहीं, बल्कि विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं। इनमें विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है। चीज भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स है। बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट मे विटामिन डी की भूमिका महत्त्वपूर्ण होती है।

बादाम

बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। 100 ग्राम बादाम में काफी न्‍यूट्रीएंट्स मिल जाते हैं जिनमें काफी पोषक तत्‍व होते हैं। प्रेग्नेंसी में बादाम खाने से होने वाले बच्चे का ब्रेन डिवलपमेंट बेहतर तरीके से होता है।
 
अखरोट

अखरोट का आकार हमारे दिमाग की तरह होता है साथ ही अखरोट दिमाग के विकास में भी अहम भूमिका निभाता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एनर्जी, विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं।
 
ताजे फल

ताजे फलों में आवश्यक विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। संतरा, केला, आम, अंगूर, ब्लू बेरीज, सेब आद‍ि सेहत के लिए फायदेमंद रहते हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166


दही

गर्भवती महिलाओंं के लिए दही खाना अच्छा होता है। दही में बहुत सारा प्रोटीन होता है। अगर होने वाला बच्चा तेज दिमाग वाला चाहिए तो प्रेग्‍नेंट लेडीज रोजाना दही खाएं।

 
कद्दू के बीज

प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी डाइट में कद्दू के बीजों को शामिल करें। इससे बच्चे के शरीर के साथ-साथ आपको भी तमाम पोषक तत्व मिलते हैं।
 
दूध

छोटे से बड़ों तक दूध पीने की सलाह सबको दी जाती है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान तो दूध पीना महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सी फूड

सी फूड में आयोडिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो बच्चों के दिमाग के लिए अच्छा होता है। सी फूड में अनेक महत्‍वपूर्ण घटक भी होते हैं इसलिए प्रेग्‍नेंसी में जरूर सी फूड खाना चाहिए।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

दालें 

अगर आप चाहते हैं क‍ि आपका बच्चा तेज दिमाग वाला हो तो प्रेग्‍नेंसी के दौरान अपने आहार में दाल जरूर खानी चाहिए।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now