संजीवनी टुडे

आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये चीजें, हर तरह की प्रॉब्लम से मिलता हैं छुटकारा

संजीवनी टुडे 23-01-2020 10:42:00

आजकल गलत खान-पान और लाइफ-स्टाइल का भी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही घंटों टीवी कम्प्यूटर फोन आदि के इस्तेमाल से आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। आंखों की रोशनी खराब होना ये संकेत देता है कि आप सही पोषण नहीं ले रहे हैं आंखों से जुड़ी समस्‍याएं होना दुनिया में अब आम हो गया है जिसके कारण आजकल छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मे लग गए है।


डेस्क। आजकल गलत खान-पान और लाइफ-स्टाइल का भी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही घंटों टीवी, कम्प्यूटर, फोन आदि के इस्तेमाल से आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है।आंखों की रोशनी खराब होना ये संकेत देता है कि आप सही पोषण नहीं ले रहे हैं. आंखों से जुड़ी समस्‍याएं होना दुनिया में अब आम हो गया है जिसके कारण आजकल छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मे लग गए है। इस समस्या से राहत पाने के लिए जरूरी है कि समय रहते अपने लाइफ-स्टाइल के साथ डाइट पर भी ध्यान दिया जाए। ऐसे में आपको अपनी डाइट में उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो। जो चलिए आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताते है जिसे फॉलो कर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी रखते हैं पिछली जेंब में पर्स तो हो जाए सावधान, वरना बहुत बुरा हो सकता हैं इसका अंजाम

lifestyle

गाजर का जूस: गाजर विटामिन ए और कैरोटिन से समृद्ध होती है। दोनों ही हेल्‍दी विजन के लिए जरूरी होते हैं। विटामिन ए रोडोप्सिन का एक घटक है, जो रेटिना को प्रकाश अवशोषित करने में मदद करता है। इसके सेवन से आंखों के बाकी के हिस्सों को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है। आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए गाजर के जूस का रोजाना सेवन करना चाहिए। 

मछली: कंप्यूटर, मोबाइल जैसे डिजिटल मीडियम के लंबे इस्तेमाल से इन दिनों ड्राई आई सिंड्रोम बेहद आम समस्या बन गई है। सैल्मन, ट्राउट, टूना और हेरिंग ऐसी मछलियां हैं, जो आपकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छी होती हैं। ऑयली मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो मैक्युलर डिजनरेशन और ड्राई आई सिंड्रोम से आंखों को सुरक्षा प्रदान करती है। नमामी अग्रवाल ने अपने ब्लॉग में बताया कि ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों से अंतःस्रावी तरल पदार्थ की निकासी में मदद करता है, जो मोतियाबिंद के जोखिम को कम करता है। 

lifestyle

त्रिफला: आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाने वाला त्रिफला आंखों के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह आंखों के साथ शरीर को भी बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसका सेवन करने के लिए रात को 1 टेबलस्पून त्रिफला का चूर्ण 1 गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इसे छननी या मलमल के कपड़े से छान लें। तैयार पानी से आंखें धोने से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही इससे संबंधित छोटी- मोटी परेशानियां जैसे कि- आंखों में जलन, लालिमा, दर्द आदि से भी छुटकारा मिलता है।

lifestyle

सरसों का तेल: अगर आपकी आंखों में परेशानी है। सरसों का तेल अच्छा साबित हो सकता हैं। सरसों का तेल खाना बनाने के साथ शरीर से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। यह आंखों के लिए वरदान साबित होता है। इस तेल को हल्का गर्म करके रोज रात को सोने से पैरों के तलवों पर मालिश करने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। 

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended