संजीवनी टुडे

महिलाओ को इस खतरनाक बीमारी से बचाएगी ये खास बाते :Women Health

संजीवनी टुडे 23-02-2019 02:20:00


डेस्क। महिलाओ में आजकल हार्ट से जुड़ी बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। दिल से जुड़ी बीमारियां पुरुषों को ज्यादा होती हैं लेकिन महिलाओ को इस बीमारी से बचने के लिए  सतर्कता बरतनी जरूरी है क्योंकि हार्ट डिजीज से जूझ रही महिलाओं को ठीक होने के लिए पुरुषों से ज्यादा समय और देखभाल की जरूरत होती है।  लेकिंडारने की बात नहीं आज हम आपको ऐसे नुस्खे बताएँगे की आप इस बीमारी से निजात पा  सकेंगे।   

असंतुलित ब्लड सर्कुलेशन है वजह

जब दिल की धमनियों में सही ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता उस स्थिति में हार्ट में ऑक्सीजन की कमी भी हो जाती है। यह समस्या दिल से जुड़ी परेशानियों का कारण बनती हैं। बिजी लाइफ में हार्ट समस्याओं को रोकने के लिए 6 आसान और स्मार्ट तरीके बताए हैं। आइए इन तरीकों के बारे में जानें।

स्‍ट्रेस को रखें दूर

स्‍ट्रेस, हार्ट डिजीज का सबसे बड़ा कारण है। यह टेंशन और डिप्रेशन पैदा करती हैं, जिससे एनर्जी कम होती है। स्‍ट्रेस को दूर रखने की कोशिश करें। काम के बोझ को कम करने के लिए एकस्ट्रा एक्टिविटी में हिस्सा लें, जिससे स्‍ट्रेस कम हो। म्यूजिक सुनने और अच्छी किताबें पढ़ने से भी स्‍ट्रेस बहुत कम होता है और लाइफ में पॉजिटिविटी आती है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

स्‍मोकिंग और अल्‍कोहल से बनाएं दूरी 

स्‍मोकिंग और अल्‍कोहल लेने से हार्ट डिजीज का जोखिम काफी बढ़ जाता है। इन आदतों को ब्‍लड प्रेशर बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिसके कारण दिल की धड़कन कंट्रोल में नहीं रहती और स्ट्रोक होते हैं। इस वजह से हार्ट अच्छे से काम नहीं कर पाता। 

वजन पर रखें कंट्रोल

बढ़ता वजन बीमारियों का घर है। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ता है, जिससे दिल, डायबिटीज, धमनी रोग का खतरा और ब्‍लड प्रेशर हो सकता है। बीएमआई पर भी नजर रखें ।

रेगुलर एक्‍सरसाइज

अपने हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करना बहुत जरूरी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि धमनियों में लचीलापन रहे, 30-45 मिनट की अवधि के लिए किसी भी फिजिकल एक्टिविटी के रूप में दैनिक एक्‍सरसाइज जरूरी है। अध्ययनों से पता चला है कि तेज चलने से हार्ट सही से काम करता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

हेल्‍दी डाइट

अच्‍छी और हेल्‍दी डाइट, दिल ही नहीं बल्कि हैल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है लेकिन, हम में से ज्यादातर इसे अनदेखा करते हैं। व्यक्ति जो खाता है, वह सीधे उसके दिल को प्रभावित करता है इसलिए हरे और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करे, शुगर से परहेज करें। अपनी डाइट में आप केला, क्विनोआ, अखरोट, ब्‍लूबेरी, ग्रीन टी जैसे फूड्स को शामिल कर सकती हैं। महिलाएं अपनी डाइट का खास तौर पर ख्याल रखें। 

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended