संजीवनी टुडे

कमर दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे ये छोटे -छोटे उपाय, जानें

संजीवनी टुडे 22-05-2020 14:54:47

अक्सर ऑफिस में घंटों कम्प्यूटर के सामने बैठना लगातार खड़े होकर काम करना गलत तरीके से भारी वजन उठा लेना या फिर लगातार दौड़-भाग करना ऐसी स्थिति में कमर दर्द की शिकायत आम है।


डेस्क। अक्सर ऑफिस में घंटों कम्प्यूटर के सामने बैठना, लगातार खड़े होकर काम करना, गलत तरीके से भारी वजन उठा लेना या फिर लगातार दौड़-भाग करना, ऐसी स्थिति में कमर दर्द की शिकायत आम है। कमजोर स्वास्थ्य भी कमर दर्द का कारण हो सकता है। कमर दर्द की वजह से कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है। निम्न तरीको को अपना कर आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते है।

back ache

कमर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय: 

-कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए हर रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियां डालकर गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।

-कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण हड्डियों की कमजोरी भी हो सकती हैं। हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए रोज सुबह धुप में 25 से 30 मिनट तक बैठे।

back ache

-कमर दर्द से छुटकारा दिलाने में नमक भी फायदेमंद हो सकता हैं। इसके लिए दो-तीन चम्मच नमक कड़ाही में डालकर इसे अच्छे से सेंक लें फिर नमक को थोड़े मोटे सूती कपडे में बांधकर पोटली बना लें। कमर पर इस पोटली से सेंक करने से भी कमर दर्द में आराम मिलता है।

-कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए तवे पर अजवाइन को हल्का-सा भून लें फिर इसे चबाकर खाएं। इससे भी कमर दर्द धीरे-धीरे ठीक हो जाता है।

back ache

-अगर  सर्दी के कारण कमर का दर्द हो रहा है तो एक सूखी अंजीर,एक सूखी खुबानी और पांच सूखे आलूबुखारे रात को सोने से पहले चबाकर खाएं। इस उपाय से कमर का दर्द कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा।

back ache

-योग करके भी आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते है । भुजंगासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, श्वसन आदि कुछ ऐसे योगासन हैं जो कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं। कमर दर्द के योगासन किसी जानकार देख-रेख में ही करने चाहिएं।

यह खबर भी पढ़े: खतरनाक हो सकती हैं पैर क्रॉस करके बैठने की आदत, स्वास्थ्य को होते हैं यह नुकसान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended