संजीवनी टुडे

गंजेपन की शर्मिंदगी से छुटकारा दिलयेगा ये नुस्खा, आप भी जरूर जानें

संजीवनी टुडे 15-07-2019 13:27:40

गंजेपन के बाद नए बाल उगाने के लिए कई दवाईयां और आर्टिफीशियल तरीके भी मार्किट में मौजूद हैं। मगर ये सिर्फ कुछ समय का फायदा देते हैं। अगर आपको वाकई गंजेपन से छुटकारा चाहिए


डेस्क। आजकल कम उम्र में ही गजेपन की समस्या बेहद सामान्य हो गई है। जिसका कारण हैं। खराब हवा, जो दिनभर हमारे बालों को डैमेज करती है। इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल, पोषण आहार की कमी, स्कैल्प और बालों की समय से सफाई ना करना, उनकी देखभाल में कभी और रासायनिक पदार्थों को बालों में अधिक लगाने से भी वे तेजी से झड़ते और टूटते हैं। लेकिन यह समस्या हम बेहद ही परेशान करती है और चिंता का कारण भी  है। झड़ते बालो से लोग इतने परेशान हो जाते है कि उन्हे गंजेपन का भय भी सताने लगता है। 


वैसे तो गंजेपन के बाद नए बाल उगाने के लिए कई दवाईयां और आर्टिफीशियल तरीके भी मार्किट में मौजूद हैं। मगर ये सिर्फ कुछ समय का फायदा देते हैं। अगर आपको वाकई गंजेपन से छुटकारा चाहिए, नए बाल उगाने हैं तो अदरक का घरेलू नुस्खा ट्राई करें। कुछ महीनों में आपको गंजेपन की शर्मिंदगी से आजादी मिल जाएगी।

s

गंजेपन के लिए ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल

इसके लिए एक बड़ा अदरक लें। इसे कद्दूकस कर लें और फिर निचोड़कर जूस लगा कर लें। इस जूस में एक नींबू का रस मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें और कॉटन बॉल की सहायता से स्कैल्प और पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें। यह नुस्खा उन लोगों के भी काम आएगा जिन्हें डैंड्रफ की समस्या सताती है। हफ्ते में सिर्फ दो बार इसे लगाने से ये सभी समस्याएं दूर हो जाटी हैं और सुंदर एवं खूबसूरत बाल मिलते हैं।

s

गंजेपन के लिए अदरक के नुस्खे के फायदे

-इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प के इन्फेक्शन को दूर कर उसे हेल्दी बनाते हैं।

-इसके अलावा अदरक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा प्राकृतिक तरीके से बालों को झड़ने से रोकती है। इस तरह कुछ ही हफ्तों में हेयर फॉल कम हो जाता है और नए बाल भी आने लगते हैं।

अदरक का रस लगाने के बाद ध्यान रखें ये बातें

- अदरक के जूस का एसिडिक नेचर होता है इसलिए इसे लगाने के बाद अच्छी तरह बाल धोने चाहिए। 

- अदरक को बालों में लगाने के अलावा अपनी डायट में भी शामिल करें। जल्दी परिणाम हासिल होंगे। 

s

- सिर में अदरक और नींबू का रस लगाने से खुजली होती है। ऐसा होने पर घबराएं नहीं। 

- खुजली होना इस बात का संकेत है कि यह रस अपना काम कर रहा है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended