संजीवनी टुडे

इन लोगो को होती हैं जिंक की कमी, जानिए इससे होने वाले नुकशान

संजीवनी टुडे 10-06-2019 10:52:26

हमारे शरीर में किसी भी तत्व की कमी होने पर कई विकार उत्त्पन हो जाते है। लोग शरीर में जिंक की कमी को सामान्य तौर पर अनदेखा कर दिया जाता है। जिंक अर्थात जस्ता उन सूक्ष्म मात्रिक खनिज में से एक जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। जिंक नामक तत्व टेस्टेस्टेरोन के संश्लेषण में एक महत्वपूर्ण चरण का हिस्सा होती है,


डेस्क। हमारे शरीर में किसी भी तत्व की कमी होने पर कई विकार उत्त्पन हो जाते है। लोग शरीर में जिंक की कमी को  सामान्य तौर पर अनदेखा कर दिया जाता है। जिंक अर्थात जस्ता उन सूक्ष्म मात्रिक खनिज में से एक जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। जिंक नामक तत्व टेस्टेस्टेरोन के संश्लेषण में एक महत्वपूर्ण चरण का हिस्सा होती है, विशिष्ट रूप से यह 5α रिड्क्टज़ नामक एंजाइम का को -फैक्टर होती है जो कि कोलेस्ट्रॉल से टेस्टोस्टेरोन के संश्लेषण के दौरान 5α स्थान पर हाइड्रोजन को निकालकर अंत में टेस्टोस्टेरोन का निर्माण करती है। जिंक की कमी से शरीर में मेटाबोलिज्म तथा कोशिकाओं के विकास जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो सकते हैं । हमारा शरीर कोशिकाओं से ही निर्मित होता है तथा खाने खाने के बाद मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया से ही हमें ताकत और स्वास्थ्य प्राप्त होता है। इससे जिंक का महत्त्व समझा जा सकता है। जिंक के अलावा ट्रेस मिनरल में कॉपर ,आयोडीन , मैगनीज , फ्लोराइड तथा सेलेनियम आदि शामिल हैं। इनकी शरीर में कम मात्रा की ही जरुरत होती है लेकिन इनकी कमी कई प्रकार की परेशानी का कारण बन सकती है। 

जिंक की कमी से शरीर में मेटाबोलिज्म तथा कोशिकाओं के विकास जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो सकते हैं । हमारा शरीर कोशिकाओं से ही निर्मित होता है तथा खाने खाने के बाद मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया से ही हमें ताकत और स्वास्थ्य प्राप्त होता है। इससे जिंक का महत्त्व समझा जा सकता है।

s

जिन बच्चों को जिंक की कमी होती है उनका शारीरिक विकास नहीं हो पाता। अतः जिंक की कमी नहीं हो इसका ध्यान रखना चाहिए। जिंक की कमी का पता करने के लिए कोई टेस्ट नहीं होता लेकिन कुछ शारीरिक लक्षण के आधार पर इसकी  कमी का  पता चल सकता है।

जिंक की कमी किसको होती है

जिंक की कमी से दुनिया भर में लाखों लोग ग्रस्त हैं। शुद्ध शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में इसकी कमी होने की सम्भावना अधिक होती है। 60-65  वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी जिंक की कमी होने का खतरा होता है।

इसके अतिरिक्त गर्भवती महिला तथा स्तनपान कराने वाली महिला को जिंक की कमी हो सकती है इसलिए अक्सर गर्भावस्था में आयरन के अलावा जिंक के कैप्सूल भी दिए जाते हैं।

6 महीने से अधिक उम्र में भी सिर्फ माँ के दूध पर निर्भर रहने वाले बच्चे में जिंक की कमी हो सकती है। यौवन अवस्था में प्रवेश करने वाले किशोर आयु के लड़के लड़कियों को अधिक मात्रा में जिंक की जरूरत होती है। ध्यान नहीं रखने पर इन्हे जिंक की कमी हो सकती है।

जिंक की कमी से होने वाले क्या नुकसान

जिंक की कमी से जवान हो रहे बच्चों को स्वस्थ प्रजनन अंगों के विकास के लिए जिंक की अधिक मात्रा में जरुरत होती है। यह उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरुरी होता है।

शुक्राणु के स्वास्थ्य और उसकी कार्यविधि सही प्रकार से होने के लिए जिंक की जरुरत होती है। शरीर में प्रोस्टेट ग्रंथि में जिंक सबसे अधिक पाया जाता है।

जिंक की कमी से कूल्हों या घुटने के जोड़ में दर्द का कारण जिंक की कमी हो सकती है। क्योकि हड्डियों में काफी मात्रा में जिंक होता है विटामिन D के उपयोग में भी जिंक आवश्यक होता है। जिंक की कमी का त्वचा , नाख़ून तथा आंखों पर भी विपरीत  प्रभाव होता है।

s

जिंक की कमी से बच्चो का विकास रुकना , हड्डियों का विकास कम होना , इम्यून सिस्टम कमजोर होकर बार बार सर्दी जुकाम होना , बाल ज्यादा गिरना , पुरुष और महिला में प्रजनन सम्बन्धी दिक्कत आदि समस्याएँ हो सकती है।

s

सेल्स की ग्रोथ में जिंक की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। अतः बच्चों के विकास के लिए यह अतिआवश्यक तत्व होता है। बचपन में छः महीने की अधिक उम्र के बाद भी सिर्फ माँ के दूध पर निर्भर रहने वाले बच्चों में जिंक की कमी होने की संभावना होती है।

वृद्ध पुरुषों में जिंक की कमी प्रोस्टेट में सूजन का कारण बन सकती है। जिंक की कमी से लड़कियों में ओव्यूलेशन की कमी , माहवारी देर से शुरू होना या बहुत कम होना आदि हो सकते हैं।

रक्त में शक्कर की मात्रा पर कंट्रोल करने के लिए भी जिंक जरुरी होता है। जिंक की कमी हाथ पैर ठन्डे होने या ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण बन सकती है। जिंक की कमी से कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है।

इससे उनका शारीरिक विकास अवरुद्ध हो सकता है। अतः दूध के साथ उन्हें दूसरे आहार भी जरूर दिए जाने चाहिये।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended