संजीवनी टुडे

इन प्राकृतिक तरीकों से बढ़ा सकते हैं लंबाई, आप भी जानिए

संजीवनी टुडे 22-05-2019 14:21:00


डेस्क। आपने कई लोगो को देखा होगा की कुछ लोगो की हाइट कम रह जाती है।अच्‍छी हाइट आपके व्‍यक्तित्‍व और सुंदरता में चार-चांद लगाती है। लड़का हो या लड़की हर कोई लंबी हाइट चाहता है। 6 फीट नहीं तो कम से कम इसके आसपास ही हो। लेकिन 5 फीट या इससे कम ना हो, यही सोचते हैं आजकल के लोग। वैसे लंबी हाइट आज के दौर में केवल चाहत का मुद्दा ही नहीं, जरूरत भी बन गई है। सभी लंबी हाइट के लोगों को पसंद करते हैं। एजुकेशन का क्षेत्र हो या कोई शारीरिक कम्पीटीशन, लंबी हाइट वालों को सबसे पहले मौका दिया जाता है। इसलिए, अच्छी हाइट वाले शख्स सभी के लिए आकर्षण का केंद्र रहते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि छोटी हाइट के लोग खूबसूरत में किसी से कम होते है। हां, बात अगर पुलिस या सेना में भर्ती होने की हो, तो लंबाई बेहद मायने रखती है। भारत में महिलाओं की औसतन लंबाई 152 सेमी और पुरुषों की 165 सेमी मानी गई है।  जहां लड़कों की हाइट करीब 25 वर्ष तक बढ़ती है, वहीं लड़कियों की हाइट करीब 21 वर्ष तक बढ़ती है। इसके बाद हाइट ग्रोथ हार्मोन कम होने लगते हैं। इस बार हमारे लेख का विषय भी यही है कि हाइट कैसे बढ़ाएं।

दरअसल विशेषज्ञों ने बताया कि हमारी लंबाई बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन यानी एचजीएच का होता है। एचजीएच पिट्युटरी ग्लैंड से निकलता है। यदि हम रोज़ाना सही मात्रा में प्रोटीन और पौष्टिक आहार लें, तो यह इन हार्मोन्स को बढ़ने के मदद करता है। लेकिन सही आहार के साथ कुछ घरेलू एवं प्राकृतिक नुस्खे भी यदि हों, तो जल्द ही हाइट बढ़ जाती है।

अश्वगंधा और सूखी नागौरी का चूर्ण: आज यहां आपको हाइट बढ़ाने और कर्वी फिगर पाने के कुछ खास नुस्खे बताए जाएंगे। जिसमें से पहला है अश्वगंधा और सूखी नागौरी का चूर्ण, जो कि हाइट बढ़ाने में मदद करता है। इस खास चूर्ण को बनाने के लिए 20 ग्राम सूखी नागौरी, 20 ग्राम अश्वगंधा और 20 ग्राम चीनी ले लें। सूखी नागौरी और अश्वगंधा की जड़ को बारीक पीस लें। इस चूर्ण में बराबर मात्रा में चीनी मिला लें। जब मिश्रण तैयार हो जाए तो इसे कांच की बोतल में भर लें। इस चूर्ण को रात को सोने से पहले रोजाना दो चम्मच लें और साथ ही गाय का दूध भी पिएं। इससे हाइट बढ़ने के साथ ही सेहत में भी सुधार आता है। इस चूर्ण को लगातार 40 दिन तक लें। सर्दियों में यह चूर्ण अधिक फायदा करता है।

योगाभ्यास:  कहा जाता है कि योगाभ्यास से किसी भी तरह की बीमारी या समस्या को ठीक किया जा सकता है। उसी प्रकार हाइट कैसे बढ़ाएं, इसके लिए योग का सहारा लिया जा सकता है। इसे करना बेहद आसान है। लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ विशेष योगासन हैं, जो हाइट बढ़ाने वाले हार्मोंस को एक्टिव कर देते हैं। त्रिकोणासन, भुजंगासन, सुखासन, वृक्षासन, नटराजासन, मार्जरी आसन व सूर्य नमस्कार करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर का पोश्चर सही आकार में आ जाता है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

बरगद के पेड़ का फल: बरगद के पेड़ का फल जिसे गुलर के नाम से भी जाना जाता है आपको आसानी से पंसारी की दुकान में मिल जाएगा और मिश्री और जीरा तो आपकी किचन में हमेशा ही मौजूद रहता है। बरगद के पेड़ का फल -50 ग्राम, मिश्री - 50 ग्राम, जीरा- 50 ग्राम ले। बरगद के पेड़ के फल, मिश्री और जीरा तीनों को एक साथ लेकर मिक्‍सी में अच्‍छे से पीस लें। अब इसे एक जार में भरकर रख लें। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आधा चम्‍मच चूर्ण लेना है। लेकिन अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्‍यादा है तो इसका एक चम्‍मच आपको दूध के साथ लेना है। इस उपाय को 40 दिन लेने से आपकी हाइट तो बढ़ेगी ही साथ ही आपका दिमाग भी तेज होगा और आपकी त्‍वचा में भी निखार आयेगा।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now