संजीवनी टुडे

ठंड के दिनों में त्वचा के रूखेपन का कारण बनती हैं आपकी ये गलतियां, जानकर आप भी बचे इनसे...

संजीवनी टुडे 11-12-2019 08:45:00

सर्दियों में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए आप कई तरीके इस्तेमाल करते है। महिलाओं की चाहत होती हैं कि उनकी त्वचा बेहद मुलायम और खूबसूरत रहे और इसके लिए वे कई प्रयास भी करती हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कई जतन करने के बाद भी उनकी त्वचा का रूखापन दूर नहीं होता है।


डेस्क। ठंड के मौसम में त्वचा के रूखेपन की समस्या होना आम हैं। सर्दियों में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए आप कई तरीके इस्तेमाल करते है। महिलाओं की चाहत होती हैं कि उनकी त्वचा बेहद मुलायम और खूबसूरत रहे और इसके लिए वे कई प्रयास भी करती हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि कई जतन करने के बाद भी उनकी त्वचा का रूखापन दूर नहीं होता है। इसका कारण बनती हैं उनकी कुछ गलतियां। जी हां, कुछ गलतियों की वजह से त्वचा के रूखे होने की समस्या पनपती हैं। तो आइये जानते हैं इन गलतियों के बारे में।

ये खबर भी पढ़े:  जिन औरतों में होती है ये बुरी आदतें, वो जल्दी ही घर को कर देती हैं तबाह

lifestyle

गर्म पानी: अक्सर सर्दियों में स्नान करने के लिए ज्यादातर लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते है। गर्म पानी का इस्तेमाल करने से त्वचा अपना नेचुरल ऑयल खोने लगती है। जिस वजह से वह बेजान और डल नजर आने लगती है। अगर आपका गर्म पानी से नहाने का दिल है तो हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

lifestyle

साबुन: अक्सर आप ऐसे हार्स सोप का इस्तेमाल करते है जो त्वचा की नमी को खत्म करके उसके रूखा बना देता है। ऐसा ज्यादातर एंटी-बैक्टीरियल साबुन के कारण होता है। अगर आप साबुन का इस्तेमाल किए बिना नहीं रह सकती तो हमेशा स्किन को मॉइश्चराइज करने वाले साबुन का ही इस्तेमाल करें। त्वचा के सूखेपन के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार साबुन ही होता है। कोशिश करें कि चेहरे को साबुन से धोने की बजाय बेसन के साथ साफ करें। मगर मार्किट में आजकल ग्लिसरीन और नेचुरल ऑयल युक्त कई तरह के साबुन मिल जाते हैं।

lifestyle

स्‍क्रबिंग: स्क्रब चेहरे की डेड स्किन को निकाल कर कई प्रॉब्लम को दूर करता है। कई बार महिलाएं रोज फेस स्क्रब का इस्तेमाल करने लगती हैं। इस वजह से भी आपकी त्वचा सूखी रहने लगती है। रोजाना स्क्रबिंग करने से आपकी स्किन में से नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है, जिस वजह से आपकी स्किन ड्राई दिखने लगती है। फेस को गहराई से साफ करने के लिए हफ्ते में 2 बार स्क्रबिंग करना ठीक रहता है। कोशिश करें स्क्रबिंग के लिए घरेलू चीजों का ही इस्तेमाल करें। 

lifestyle

टोनर का इस्‍तेमाल: स्किन के pH स्तर को बनाएं रखने के लिए अच्छे टोनर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। लेकिन हफ्ते में 2 बार से ज्यादा स्किन टोनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसमें कोई शक नहीं कि टोनर त्वचा को गहराई से साफ करता है मगर रोजाना इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में सूखेपन की समस्या आती है साथ ही त्वचा की रंगत भी कम होने लगती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended