संजीवनी टुडे

एेसे करेंगे बेकिंग सोडे का इस्तेमाल ताे हाेंगे ये चमत्कारी फायदे

संजीवनी टुडे 18-02-2018 09:45:04

Source: google

नई दिल्ली। साेडे के लिए ताे सभी जानते हैं। अमूमन बेकिंग सोडा ज्यादातर खाना बनाने में काम में लिया जाता हैं। बेकिंग साेडे काे सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता हैं। अमूमन बेकिंग सोडा सभी के किचन में आसानी से मिल जाता हैं। क्या आप जानते हैं यह आपकी स्किन और बाल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। 

ये भी पढ़े: लड़की ने किया ऐसा जोरदार डांस, देखने वाले हो गए पागल, देखें वीडियो

बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल
बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी सेप्ट‍िक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो स्किन काे खूबसूरत बनाते है। इसके इस्तेमाल करने के दौरान एक बात का ध्यान जरूर रखें इसे स्किन पर कम समय के लिए लगाएं। अगर बेकिंग सोडा से फेस पैक तैयार कर रहे हैं तो पहले स्किन टेस्ट कर लें फिर इसका इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडे के फायदे

बेकिंग सोडा पिंपल्स से निजात दिलाने का कारगर उपाय है। यह आपके चेहरे से कील-मुहांसों को खत्म करता है साथ ही स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट वहां लगाएं जहां कील-मुहांसे हैं। एक सप्ताह के भीतर आपको असर दिखने लगेगा। 

कुछ लोगों के बाल बहुत ऑयली होते हैं।ऑयली बाल से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग सोडा स्कल्प को हेल्दी बनाता है जिससे बाल कम ऑयली होता है साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। 

MUST WATCH

दातों का पीला होना आम बात है। बेकिंग सोडा आपके दांतों की अच्छे से सफाई करता है और पीलापन दूर करता है। अगर आपके दांत पीले हैं तो रोजाना ब्रश के दौरान थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें, देखते-देखते पीलापन दूर हो जाएगा। हालांकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल दांतों और मसूड़ों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended