संजीवनी टुडे

खाली पेट पानी के साथ लहसुन खाने के ये चमत्कारी फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

संजीवनी टुडे 14-07-2020 10:55:57

लहसुन पुरातन काल से औषधीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जा रहा है।


डेस्क। एलिएसी कुल की एक प्रजाति है, इसका वैज्ञानिक नाम एलियम सैटिवुम एल है इसके करीबी रिश्तेदारो में प्याज, इस शलोट और हरा प्याज़ आदि शामिल हैं लहसुन पुरातन काल से औषधीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जा रहा है। लहसुन के नाम से तो आप सभी परिचित होंगे क्योंकि सब्जी बनाते समय और दाल में तड़का देते वक्‍त हमेशा इसका प्रयोग होता है। हृदय को मजबूत रखने के लिए डॉक्टरों के द्वारा भी लहसुन खाने की सलाह दी जाती है लहसुन एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसके सेहत को अनेक लाभ मिलते हैं लेकिन अगर आप रोज सुबह खाली पेट लहसुन के साथ पानी पीते हैं तो इससे लहसुन के लाभ दोगुने हो जाते हैं।

garlic

- पानी के साथ सुबह लहसुन लेने से सेहत को दोगुना फायदा मिलता है। 


 - सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ कच्‍चा लहसुन खाने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं रसोई में मौजूद लहसुन इस्‍तेमाल में आने वाली सबसे आम जड़ी बूटियों में से एक है कई सालों से खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का  उपयोग किया जाता रहा है। वहीं लहसुन को पानी के साथ खाने पर संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार आता है, आइए जानते हैं इसको खाने के फायदों के बारें में.... 

garlic

- जो लोग रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन की एक कली खाते हैं उनका पाचन हमेशा सही रहता है, वजन कम में भी लहसुन लाभकारी है।

- पानी और कच्‍चा लहसुन खाने से शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं यह शरीर को डिटॉक्‍स करने का बेहतरीन तरीका है। इस प्रकार आप डायबिटीज, डिप्रेशन और कई प्रकार के कैंसर से बच सकते हैं।

garlic

- कच्‍चा लहसुन खाने से आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

 - कच्‍चे लहसुन के साथ पानी पीने से टीबी की बीमारी में भी मदद मिलती है। अगर आपको टीबी की बीमारी है तो रोजाना लहसुन जरूर खाएं।

- लहसुन के साथ पानी पीने से स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कि सर्दी-जुकाम व अस्‍थमा आदि नहीं होता है लहसुन इन समस्‍याओं का इलाज करने का एक कारगर नुस्‍खा है।

 - यह बैड कोलेस्‍ट्रोल को कम करता है और ह्रदय को कार्डियोवस्‍कुलर बीमारियों से बचाता है। लहसुन शरीर के महत्‍वपूर्ण अंगों के कार्य में भी सुधार लाता है और इस तरह व्‍यक्‍ति की आयु बढ़ती है।

garlic

 - मूत्र मार्ग में संक्रमण और किडनी इंफेक्‍शन जैसी समस्‍याओं काे भी लहसुन से ठीक किया जा सकता है इन संक्रमणों से लड़ने में लहसुन बहुत कारगर है। मूत्र मार्ग में संक्रमण से परेशान महिलाओं को भी रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन खाना चाहिए।

यह खबर भी पढ़े: बदलते मौसम के साथ बढ़ रही है आँखों की समस्याऐं, आंखें लाल और खुजली यानी कंजेक्टिवाटिस, रखें यह सावधानियां

यह खबर भी पढ़े: किसी अमृत से कम नहीं है गर्म पानी, सेहत और सौंदर्य से जुड़े है इसमें कई गुण, बनाये आपको स्वस्थ और खूबसूरत

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended