संजीवनी टुडे

आंखों पर चश्मे के निशान से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये तरीके

संजीवनी टुडे 26-05-2019 15:50:03


डेस्क। आपने देखा होगा की जो लोग लगातार चश्मा पहनते हैं, उनकी आंखों के नीचे और नाक पर  काले निशान पड़ जाते हैं। चेहरे पर पड़े ये चश्में के निशान हमारे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देतें हैं जिससे चेहरे काफी भद्दा सा दिखने लगता है। कई बार चश्मा न पहने रहने पर यह काफी भद्दे नजर आते हैं। चश्में के ज्यादा प्रयोग से होने चेहरे पर पड़ने वाले निशान ज्यादातर हमारे कान और नाक के हिस्से में ज्यादा ही असर डालते है। अक्सर लोग इन निशानों से परेशान हो जाते हैं लेकिन उनको समझ नहीं आता कि इन निशानों को किस तरह से छुटकारा पाया जाए। निशान पड़ने पर आपको इसे दूर करने की चाहत तो होगी ही, लेकन अगर  आप भी परेशान हैं तो इस समस्या तो कुछ आसान से घरेलू उपायों से इस निशान से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप ये निशान दूर कर देंगे। 

कच्चे आलू का रस: आलू में कई प्राकृतिक गुण छिपे हुए होते है। इसका उपयोग जिस प्रकार से हर सब्जियों के लिये जरूरी होता है उसी प्रकार यह हमारी त्वचा के लिये भी जरूरी है जैसे कच्चे आलू के सर से आप अपने चेहरे पर पड़े चश्में के दाग भी मिटा सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि आलू को लेकर उसे कस लें, फिर इसका पेस्‍ट बनाकर निशान वाले हिस्‍से में लगाये उसके बाद 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धोकर चेहरे को साफ करें कुछ ही समय के बाद आपके चेहरे में पड़े दाग कम हो जायेगें और चेहरा चमक के साथ खिल उठेगा। 

खीरे की स्लाइस: खीरे का रस त्वचा के दागों को खत्म करने का सबसे पुराना और घरेलु उपाय है। चश्मा पहनने से दाग हो गया है, तो खीरे की स्लाइस काटकर या उसका रस निकालकर दागों पर लगाएं। अब धीरे-धीरे मालिश करें। इससे दाग-धब्बे कम हो जाएंगे।

संतरे का रस: संतरे के रस में विटामिन सी का मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे को चमक प्रदान करनें में अहम भूमिका निभाता है। इसका उपयोग करने के लिए आप संतरे के रस लें या फिर संतरे के छिलके को भी पीसकर इसका उपयोग आप अपने चेहरे के लिए कर सकती हैं. इसे 15 मिनट तक लगाए रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

शहद :  शहद जितना हमारी सेहत के लिए लाभकारी होता है उतना ही ये हमारे चेहरे के लिए भी असरदार होता है। एक कटोरी में शहद और दूध के बराबर मात्रा लें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं। थोड़ा सा जई का आटा भी इसमें डाल दें। इस पेस्ट को चेहरे पर पड़े काले निशान और घेरे पर लगाएं. इसे प्रतिदिन लगाएं। निशान दूर हो जाएंगे।  इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक यूं हीं लगे रहने दें। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended