संजीवनी टुडे

ये उपाय कर देंगे आंखों का चश्मा गायब, आप भी जरूर जानें

संजीवनी टुडे 06-07-2019 10:43:32

पुराने समय में लोगों के आंखों की रोशनी केवल बढ़ती उम्र में कम होती थी लेकिन अब बच्चों की आंखों की रोशनी भी कम होने लगी है।


डेस्क। बदलती लाइफस्टाइल के कारण आजकल आंखों की रोशनी कम होना एक आम समस्या बन गई हैं। आँखों में चश्मा लगने का मुख्य कारण कंप्यूटर, टीवी, मोबाईल का ज्यादा चलन, लेट कर एवं कम रौशनी में पढ़ना, पौष्टिकता की कमी, आँखों की सही तरीके से देखभाल ना करना, या आनुवांशिक हो सकता है। पुराने समय में लोगों के आंखों की रोशनी केवल बढ़ती उम्र में कम होती थी लेकिन अब बच्चों की आंखों की रोशनी भी कम होने लगी है। आनुवांशिक कारण को छोडकर अन्य किसी भी कारण से यदि आँखे कमजोर हो गयी हो तो निश्चित ही सही देख-भाल, कुछ देसी इलाज से आँखों से चश्में हटाया जा सकता है। आइये जानते हैं 


-नज़र तेज करने के लिए एक कटोरी में एक चाय का चम्मच गाय का घी लेकर उसमें 1 / 4 चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाएं। इसका नित्य प्रात: सेवन करने से आँखों की रौशनी तेज होती है ।

a

-आंवले के जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के  लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना 1 गिलास आंवला जूस का दिन में दो बार पीएं। इसका पूरा फायदा लेने के लिए इस उपाय को कुछ महीने लगातार करें।

-आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सुबह उठकर मुहँ में पानी भरकर आँखें खोलकर साफ पानी के छीटें आँखों में मारने चाहिए इससे नेत्र ज्योति आँखों की रौशनी बढ़ती है। 
-फलों का राजा कहा जाने वाला आम आंखो की रोशनी तेज करने के लिए बहुत बढ़िया उपाय है। गर्मियों मे आप इसका जूस, गुद्दा, स्लाइस आदि कुछ भी ले सकते हैं।

-आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए एक बूंद शहद में एक बूंद प्याज का रस मिलाकर इसे अपनी हथेली पर रगड़ लें। इसे सोने से पहले अपनी आंखों में काजल की तरह लगाएं। 

-एक चम्मच गाय का घी, आधा चम्मच शक्कर और दो काली मिर्च का चूर्ण मिला कर इसे रोज सुबह खाली पेट लें इससे आँखों की रौशनी बढ़ जाती है । 

a

-हल्दी की गांठ को तुअर की दाल में उबालकर, छाया में सुखाकर, पानी में घिसकर सूर्यास्त से पूर्व दिन में दो बार आंख में काजल की तरह लगाने से आंखों की लालिमा दूर होती है। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended