संजीवनी टुडे

चेहरे के अनचाहे बालों को करेंगे गायब ये घरेलू उपाय

संजीवनी टुडे 11-06-2019 09:14:55

चेहरे पर अनचाहे बाल महिलाओं की ख़ूबसूरती में दाग़ की तरह होते हैं। ख़ासतौर से अगर चेहरे पर बाल हैं तो देखने में ख़राब लगते हैं। ये दिक्कत हॉर्मोनल चेंज और जेनेटिक वजहों से हो जाती है। इन बालों को हटाने के लिए कोई थ्रेडिंग का सहारा लेता है।


डेस्क। चेहरे पर अनचाहे बाल महिलाओं की ख़ूबसूरती में दाग़ की तरह होते हैं। ख़ासतौर से अगर चेहरे पर बाल हैं तो देखने में ख़राब लगते हैं। ये दिक्कत हॉर्मोनल चेंज और जेनेटिक वजहों से हो जाती है। इन बालों को हटाने के लिए कोई थ्रेडिंग का सहारा लेता है, तो कोई ब्लीच, क्रीम या अन्य उपाय अपनाता है। हालाँकि कई तरह की सर्जरी और पार्लर के चक्कर लगाकर इनसे कुछ दिन छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन ये काफ़ी ख़र्चीला और दर्द भरा होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीक़े बता रहे हैं, जिससे आपके चेहरे के बाल गायब हो जायेंगे, वह भी बिना किसी दर्द के। आइए फेस हेयर रिमूवल के घरेलू उपाय जानते हैं।

चेहरे के बाल हटाने के उपाय

लाल मसूर: लाल मसूर की दाल चेहरे के बाल हटाने के लिए सबसे पहले लाल मसूर की दाल को रात भर के लिए भिगों दें फिर एक मिक्सर की मदद से पीस लें और उसमें नींबू का रस, शहद, आलू का रस और एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर पेस्ट बना लें और अनचाहे बालों को हटाने के लिए लगाएं और सूखने के बाद मसाज करते हए दाल के पेस्ट को हटाएं। इसके बाद चेहरा धो लें।

कच्चा पपीता: कच्चे पपीते में पैपेन नामक सक्रिय एंजाइम होता है, जो चेहरे के बाल उगना कम करने में मदद करता है। पपीते के पैक को बनाने के लिए दो चम्मच पपीते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर पेस्ट बना लें। लगभग 15 मिनट इस पेस्ट से अपर लिप पर मसाज करके पानी से धोएं। इससे फेस हेयर हट जाते हैं।

ds

नींबू और चीनी: दो नींबू के रस को निचोड़कर इसमें थोड़ा सा पानी और चीनी मिला लें। ऐसा करते हुए पतला पेस्ट न बना लें। अब तैयार पेस्ट को जहाँ भी चेहरे पर बाल हों, वहाँ लगाएँ। 15 मिनट तक लगाकर इसे पानी डालकर धो डालें।

दही और बेसन: काफी समय से बेसन और दही मिलाकर फेस हेयर रिमूवल किया जा रहा है। थोड़ा सा दही लेकर एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी मिलाकर लेप बना लें। पेस्ट को सूखने तक बालों वाले हिस्से पर लगायें। सूखने के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़कर चेहरे के बाल साफ करें। फिर चेहरा धो लें।

गेहूँ का चोकर: चोकर भी बाल हटाने में फ़ायदेमंद होता है। 3 चम्मच गेहूँ के चोकर में 1 चम्मच गुलाब जल और एक बड़ा चम्मच दूध मिलायें। फिर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर स्क्रब करें। इसे कुछ मिनट सूखने दें, फिर चेहरे को धो लें।

ds

तुलसी और प्याज:  यह चेहरे के बाल हटाने का एक अच्छा तरीका है। प्याज से पतली पारदर्शी परत को निकालें, जबकि तुलसी के पत्तों को कुचल लें। अब दोनों को मिलाकर मिक्सी में पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने अनचाहे बालों पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद पानी से धो लें। आप एक महीने तक हर हफ्ते एक से दो बार इसे लगा सकते हैं।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From lifestyle

Trending Now
Recommended