संजीवनी टुडे

झड़ते बालों को रोकने के लिए आपकी मदद करेंगे ये घरेलू उपाय, आप भी जरूर करें ट्राई

संजीवनी टुडे 09-12-2019 11:56:25

आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। पुरुष हो या महिला हर कोई इससे परेशान है। साथ ही यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इस समस्या के लिए हम ख़ुद जिम्मेदार हैं। वहीं अगर लड़कियों की बात की जाए तो वे बालों को घना और लंबा रखने के लिए हर प्रकार के महंगे से महंगे शैंपू का इस्तेमाल करती हैं


डेस्क। काले लम्बे और घने बाल हर महिला की शोभा बढ़ाते है। लेकिन आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। पुरुष हो या महिला हर कोई इससे परेशान है। साथ ही यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इस समस्या के लिए हम ख़ुद जिम्मेदार हैं।  वहीं अगर लड़कियों की बात की जाए तो वे बालों को घना और लंबा रखने के लिए हर प्रकार के महंगे से महंगे शैंपू, तेल और कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं लेकिन बालों में केमिकल का उपयोग करने से बाल ओर ज्यादा झड़ते हैं। बालो को झड़ने से रोकने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्को को अपना सकते है जिससे आपके बाल लम्बे, घने हो जाएंगे और साथ ही बालो का झङना रूक जायेगा ।
 

ये खबर भी पढ़े:  अगर आप को भी हैं बार बार स्मार्टफोन से ये करने का शौक तो हो जाएं सावधान, वरना समय से पहले ही...

lifestyle

झड़ते बालों को रोकने के घरेलू उपाय: 

-मेहंदी में भरपूर पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए अच्छा है। अपने बालों में मेहँदी लगायें मेहँदी हेयर क्यूटिकिल्स को सील कर देती है जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती हैं। इसमें दही एवं अंडे को भी मिक्स कर सकती है। 

lifestyle

-दूध प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर होता है आप हफ्ते मे एक बार बालो मे अच्छे से दूध को अप्लाई करे और बालो की जङो मे भी लगाते हुए हल्के हाथो से मालिश करे।

-शहद से भी बाल झड़ना रूक जाता है। एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

-रोजाना नाहने से पहले नीबू के रस से सिर में मालिश करे इससे बालों का पकना, गिरना, जुए व बाल टूटने झड़ने बंद हो जाते हैं।

-नारियल तेल मे विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर बालो की जङो मे हल्के हाथो से मालिश करे। इससे भी बाल टूटने झड़ने बंद हो जाते हैं।

lifestyle

इन बातो का भी रखे ध्यान: 

-सबसे पहले आप पोषक तत्त्वों से भरपूर भोजन का सेवन करे और साथ ही प्रोटीन से भरपूर चीजो का सेवन करे।

-दिन भर में आठ-दस गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए।

-धूम्रपान और शाराब के सेवन से आपके बाल कमज़ोर होने लगते हैं और गिरने लगते है। इसलिए धूम्रपान और शराब का सेवन बिलकुल मत कीजिये।

lifestyle

-बालों में ज्यादा कंघी करने से बचें। दिन में सिर्फ 2-3 बार ही आपको बालों में कंघी करनी चाहिए। इससे आपके बाल कम से कम उलझेंगे और टूटेंगे भी नहीं।

-हफ्ते मे एक बार बालो मे शैम्पू जरूर करे जिससे बालो की गन्दगी दूर होगी।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended