संजीवनी टुडे

प्रेग्नेंसी में उल्टी की समस्या को कम करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय...

संजीवनी टुडे 23-02-2020 14:56:00

प्रेगनेंसी के दौरान अधिकतर महिलाओं को उल्टी आने की समस्या रहती है। लेकिन कुछ महिलाये यह समस्या बड़ी आसानी से सह लेती है परंतु कुछ महिलाओं को तो पूरे 9 महीने ही बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई महिलाओं में यह समस्या किसी खास कारणों महक या स्वाद के कारण होती है।


डेस्क। प्रेगनेंसी के दौरान अधिकतर महिलाओं को उल्टी आने की समस्या रहती है।  लेकिन कुछ महिलाये यह समस्या बड़ी आसानी से सह लेती है परंतु कुछ महिलाओं को तो पूरे 9 महीने ही बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई महिलाओं में यह समस्या किसी खास कारणों, महक या स्वाद के कारण होती है। शोध के अनुसार, प्रेगनेंसी में जब अधिक उल्टी या उबकाई आए, तो खाना बहुत हेवी नहीं खाना चाहिए। ऐसे में हल्का-फुल्का आहार लें। वही खाएं, जो आपको खाने का मन हो। कम अंतराल में खाएं। अधिक खाने से पेट पर अतिरिक्त दवाब पड़ता है, इससे भी कई बार उल्टी या जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। घरेलू उपायों से भी आप प्रेग्नेंसी में होने वाली उल्टी की समस्या को कम कर सकती हैं।

lifestyle
-गर्भावस्था के दौरान अगर लगातार उल्टी हो रही हो और जी मिचला रहा हो तो पुदीने, तुलसी की पत्तियां या अदरक चबाएं। नींबू को आग पर सेंक कर उस पर नमक लगाकर चूसने से भी अच्छा महसूस होता है। तुरंत आराम पाने के लिए शहद, इलायची या लौंग का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

सुबह उठकर कुछ बिस्कुट खाएं। इनमें प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान मिचली और उल्टी की समस्या से राहत दिलाते हैं।

lifestyle

प्रेगनेंसी के दौरान जी मचलने पर या उल्टी होने पर एक चम्मच अदरक का जूस और एक चम्मच नींबू का जूस मिला लें। अब इस मिश्रण को पूरे दिन में कई बार पीने की कोशिश करें। इसके अलावा अदरक से बनी चाय में थोड़ा शहद डालें और मिलाकर पी लें। अब अदरक के छोटे छोटे टुकड़ों को शहद के साथ या बिना खा सकते हैं। 

अगर किसी खास महक या स्वाद से बार-बार उबकाई जैसा लगता है, तो उस समस्या को जड़ से ही हटाने की कोशिश करें। कई बार किसी खास भोजन की महक भी किसी-किसी प्रेगनेंट महिला को नहीं लुभाता है। जब ऐसा हो, तो आप थोड़ी देर के लिए बालकनी में बैठ जाएं।

-कमरे की खिड़की को खोल कर रखें। बंद कमरे में रहने से बचें। जिस कमरे में आप आराम करती हैं, उसमें हवा का पूरा इंतजाम होने चाहिए। साफ और ताजा हवा से गर्भावस्था में इस समस्या से आराम मिल सकता है।

lifestyle

-यदि जी मिचलाने या उल्टी की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है, तो अपने डॉक्टर से जरूर मिलें, क्योंकि अधिक उल्टी आने से आप जो भी खाएंगी, वह न आपको और न ही आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को लगेगा। आयरन से भी कई बार जी मिचलाने लगता है, इसलिए दूसरे विटामिन का सेवन कर सकती हैं।

ये खबर भी पढ़े:  अगर आप भी करते हैं चाय के साथ इन चीजों का सेवन तो हो जाए सावधान, वरना पड़ जायेंगे लेने के देने...

ये खबर भी पढ़े:  यदि आप भी नहीं लेते है पूरी नींद तो हो जाइये सावधान, हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended