संजीवनी टुडे

इन घरेलू नुस्खों की मदद आप अपने जिद्दी ब्लैकहेड्स को कर सकते हैं हमेशा के लिए गायब

संजीवनी टुडे 20-09-2019 11:49:09

चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना स्किन के लिए ठीक नहीं होता। क्यूंकि ब्लैकहेड्स के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिसके कारण त्वचा को पूरी तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। नाक माथे और ठुड्डी पर होने वाले ब्लैकहेड्स से अधिकतर लड़कियां परेशान रहती है। जिसका कारण धूल मिट्टी और वर्तमान का प्रदूषण होता है। कितनी ही कोशिश कर लें बाहर का प्रदूषण चेहरे पर अपना असर दिखा देता है।


डेस्क। ब्लैकहेड्स तभी होते हैं जब ऑयल और डेड स्किन की वजह से रोमछिद्र अवरुद्ध हो जाते हैं | चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना स्किन के लिए ठीक नहीं होता। क्यूंकि ब्लैकहेड्स के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिसके कारण त्वचा को पूरी तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। नाक, माथे और ठुड्डी पर होने वाले ब्लैकहेड्स से अधिकतर लड़कियां परेशान रहती है। जिसका कारण धूल, मिट्टी और वर्तमान का प्रदूषण होता है। कितनी ही कोशिश कर लें, बाहर का प्रदूषण चेहरे पर अपना असर दिखा देता है। इसके अलावा बदलती जीवनशैली के कारण खान-पान में लापरवाही के चलते भी चेहरे पर ब्लैक हेड्स की समस्या हो जाती है। जिससे आपकी खूबसूरती में दाग-सा लग जाता है। ऐसे में लोग अलग-अलग तरह से ब्लैकहेड्स हटाने के तरीके ढूंढते रहते हैं। कुछ लोग पार्लर जाकर ब्लैकहेड्स हटवाते हैं, तो कुछ लोग ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय अपनाते हैं।

 ये खबर भी पढ़े: अगर लोग मोटी कहकर उड़ाते है आपका मजाक तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे, हो जाएगी सबकी बोलती बंद

दालचीनी और नींबू: दालचीनी और नींबू त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नींबू के रस में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स, वाइट हेड्स और मुहांसों को दूर करने में मदद करते हैं। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक या दो चम्मच दालचीनी पाउडर में 1 या 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जहाँ पर ब्लैकहेड्स हैं। 20 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद पानी से धो लें। सप्ताह में तीन-से चार बार उपाय का प्रयोग करें। ब्लैक हेड्स साफ़ हो जाएंगे। 

lifestyle

ग्रीन टी: ग्रीन टी पीने के जितने फायदे हैं, इसे स्किन पर लगान के भी उतने ही फायदे हैं। इसे त्वचा पर लगान से यह पूरी गंदगी साफ कर देती है। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ चमकदार बनाने में भी मदद करते हैं। इसके लिए एक चम्मच ग्रीन-टी की पत्तियों को पानी में डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। फेस धोने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। सप्ताह में एक बार इस पेस्ट का इस्तेमाल फेस पर करें। त्वचा बिलकुल साफ हो जाएगी।

lifestyle
हल्दी और पुदीने का रस: हल्दी अनेक बीमारियों का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसमें करक्यूमिन नामक एंटीमाइक्रोबायल गुण होता है, जो त्वचा के छिद्रों में मौजूद बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं जो त्वचा की सतह को बेहतर बनाने का काम करते हैं। पुदीने का रस त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में दो चम्मच ताजे पुदीने का रस मिलाएं। अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और पेस्ट को चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 10-15 मिनट सूखने का इन्तजार करें। सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। बाद में मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें। सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करें। ब्लैक हेड्स जल्दी खत्म हो जाएंगे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended