संजीवनी टुडे

पेट संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय

संजीवनी टुडे 17-07-2019 14:53:56

पेट खराब होने से तरह-तरह की बीमारियों की आशंका काफी बढ़ जाती है। कई बार समय पर पता भी नहीं चलता और समस्या गंभीर हो जाती है। ऐसे में पेट की सेहत का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।


डेस्क। आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण पेट से जुडी समस्याए अक्सर देखि जाती हैं। पेट खराब होने से तरह-तरह की बीमारियों की आशंका काफी बढ़ जाती है। कई बार समय पर पता भी नहीं चलता और समस्या गंभीर हो जाती है। ऐसे में पेट की सेहत का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। आइए, आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपाय बताते हैं जो पेट संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत राहत देने में सहायक होंगे -

-अजवाइन भी पेट की समस्याओं में फायदा करती है, ये पेट को हलका रखती है और दर्द से राहत दिलाने में सहायक होती है।

ss

-कब्ज एक बड़ी समस्या है, जिसका हमारी पाचन क्रिया पर सीधा असर पड़ता है। सही तरह से खाना न पचने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ जाता है, जिससे शरीर को जरूरी पोषण भी नहीं मिल पाता है।

-जीरा और गुड़ दोनों पेट की हर समस्या दूर करने के लिए जाने जाते हैं। कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए जीरे और गुड़ के पानी का नुस्खा जरूर आजमाइए। इससे पेट की हर समस्या का समाधान हो जाएगा। 

ss

-पुदीना पेट को ठंडा रखता है। आप इसे पानी में उबाल कर या मिंट टी के रूप में पी सकते है। ये पेट के लिए फायदेमंद होता है।


यदि पाचन तंत्र सही तरह से काम न करे और खाना ठीक से न पचे तो कई बार गैस की समस्या पैदा हो जाती है, जो कई तरह की दिक्कतों को जन्म देती है। बेलाडोना पेट में मरोड़ और ऐंठन होने पर राहत देता है।

ss
- स्टोमाफिट लिक्विड और टैबलेट भी पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। इस में मौजूद पुदीना, अजवाइन, बेलाडोना और बिस्मथ पेट के विकार को बढ़ने से रोकता है साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। लेकिन एक बार डॉक्टर से परामर्श के बाद ही इसका सेवन करें। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended