संजीवनी टुडे

शरीर के सफ़ेद दाग से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

संजीवनी टुडे 10-06-2019 14:12:07

आपने कई लोगों के शरीर पर सफ़ेद दाग देखे होंगे। इन धब्बो के कारण खूबसूरती पर दाग लग जाता हैं। ये दाग जन्म से भी होते हैं और उम्र बढ़ने के साथ ही किसी चीज़ के खा लेने से भी होने लगते हैं। डॉक्टर्स इसके लिए अलग-अलग कारणों को जिम्मेदार बताते हैं


डेस्क। आपने कई लोगों के शरीर पर सफ़ेद दाग देखे होंगे। इन  धब्बो के कारण खूबसूरती पर दाग लग जाता हैं। ये दाग जन्म से भी होते हैं और उम्र बढ़ने के साथ ही किसी चीज़ के खा लेने से भी होने लगते हैं। डॉक्टर्स इसके लिए अलग-अलग कारणों को जिम्मेदार बताते हैं, जिनमें मेलेनिन बनाने वाली कोशि‍काओं पर प्रतिरोधकता का प्रभाव, अनुवांशि‍कता, पराबैंगनी किरणों का प्रभाव, अत्यधि‍क तनाव, विटामिन बी 12 की कमी, त्वचा पर किसी प्रकार का संक्रमण होना आदि। इस समस्या में व्यक्ति के हाथ, पैर, मुहं आदि पर गोल-गोल या चपटे आकार के सफ़ेद निशान से पड़ जाते है जो उन्हें सभी के समक्ष असहज का महसूस कराते है। इसे छुड़ाने के भी कई तरीके होते है जिनके  बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

शहद के इस्तेमाल से: शहद में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियलगुण पाए जाते हैं। शहद बहुत जल्दी त्वचा में अवशोषित हो जाता है। शहद को धब्बों पर लगाने से फायदा होगा लेकिन अगर आप इसे चंदन पाउडर, हल्दी, राइस पाउडर के साथ मिलाकर लगाते हैं तो ये और भी कारगर साबित होगा। 

s

नीम का उपयोग: नीम सभी समस्याओ का बेहतर इलाज है जो रक्त को शुद्ध कर रोग प्रतिरोधकता को बढाती है. इसके लिए पिसी हुई नीम की पत्तियों में दही मिलाकर सफ़ेद दाग पर लगाये ऐसा करने से यह समस्या दूर होगी। 

नारियल के तेल का उपयोग: नारियल का तेल भी बहुत ही फायदेमंद तेल है जो कई कई समस्याओ को दूर करने में सहायक है। इसके लिए रोजाना सुबह शाम नारियल का तेल सफ़ेद दाग वाली जगह पर लगाये इससे जल्दी ही फायदा होगा। 

अदरक का उपयोग: अदरक इस समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। इसके लिए अदरक में ताज़े पुदीने की पत्तिया डालकर इसके जूस का सेवन करे। इससे सफ़ेद दाग की समस्या दूर हो जाएगी। 

हल्दी का उपयोग: हल्दी भी सफ़ेद दाग को दूर करने में सहायक है। इसमें हल्दी और सरसों के तेल का मिश्रण लगाना फायदेमंद है। इसके लिए हल्दी में सरसों का तेल मिला कर सफ़ेद दागो पर लगा ले कुछ दिनों में सफ़ेद दाग दूर हो जायेंगे।

s

लाल मिट्टी - लाल मिट्टी में प्रचुर मात्रा में तांबा पाया जाता है, जो मेलेनिन के निर्माण और त्वचा के रंग का पुन: निर्माण करने में मददगार है। इसे अदरक के रस के साथ मिलाकर भी प्रभावित स्थान पर लगाना फायदेमंद होगा।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended