संजीवनी टुडे

बदलते मौसम में ये आदतें बना सकती हैं आपको बीमार, न करें लापरवाही

संजीवनी टुडे 08-11-2019 13:40:12

धीरे-धीरे ठंड का असर तेज होता जा रहा हैं। इन मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता हैं। पर कुछ लोग ख्याल रखने के दौरान कुछ ऐसा भी करने लगते हैं जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है।


डेस्क। धीरे-धीरे ठंड का असर तेज होता जा रहा हैं। इन मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता हैं। पर कुछ लोग ख्याल रखने के दौरान कुछ ऐसा भी करने लगते हैं जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। कुछ सावधानियां इंसान को बीमार बना देती हैं। इसलिए सर्दियों में इन आदतों से बचें।

 ये खबर भी पढ़े: खाली पेट किशमिश खाने के फायदों को जानकर आप भी हो जायेगें दंग

lifestyle

ज्यादा गर्म खाना न खायें: सर्दी के मौसम में आप गर्मागर्म हलवा, पराठे, मीठी या मसालेदार जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं, लेकिन रोज-रोज ऐसी चीजों का सेवन करना आपके वजन को बढ़ा सकता है! साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो आपके लिए घातक होगा।

lifestyle

पर्याप्त पानी पीयें: इस मौसम में प्यास अधि‍क नहीं लगती पर इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप पानी न पिएं। शरीर में तरलता बनाए रखने और आंतरिक अंगों के सही क्रियान्वयन के लिए पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा पाचन के लिए भी पानी जरूरी है।

lifestyle

हमेशा पैरों को न ढ़कें: सर्दी के मौसम में कुछ लोगों को कुछ ज्यादा ही इसका एहसास होता है। वो दिन-रात बराबर हाथ और पैर को ढ़ककर रखते हैं जिसकी वजह से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। इसलिए हमेशा अपने पैरों को ढ़क कर न रखें कुछ समय के लिए खोले और पैदल चलें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended