संजीवनी टुडे

गर्मी में पुरुषों के लिए लाभकारी है ये फेस मास्क, आप भी जरूर जानें

संजीवनी टुडे 18-06-2019 10:15:51

लड़का हो या लड़की स्किन का ख्याल सभी को रखना पड़ता है। लेकिन इसमें थोड़ा पीछे रह जाते हैं। मौसम अपने साथ स्किन की कई समस्याओं को साथ लेकर आता है। गर्मियों की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में स्किन को खास ख्याल की जरूरत होती है


डेस्क। लड़का हो या लड़की स्किन का ख्याल सभी को रखना पड़ता है। लेकिन इसमें थोड़ा पीछे रह जाते हैं। मौसम अपने साथ स्किन की कई समस्याओं को साथ लेकर आता है। गर्मियों की चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में स्किन को खास ख्याल की जरूरत होती है यहां हम बताने जा रहे हैं कि लड़के अपनी स्किन के लिए क्या खास कर सकते हैं जिससे गर्मी में उनकी स्किन को कोई नुकसान ना हो। जबकि गर्मियों के दिनों में तो पुरुषों को टिप्स की ज्यादा जरूरत पड़ती हैं जिनकी मदद से वे इस ऑयली स्किन से निजात पा सकें। इसलिए आज हम आप पुरुषों के लिए कुछ ऐसे नेचुरल फेस मास्क लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप गर्मियों के दिनों में ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

नीम मास्क: नीम आपके चेहरे के खुले पोर को बंद करन के साथ चेहरे को दाग धब्‍बों से छुट्टी दिलाता है। रात को गरम पानी में नीम की पत्‍तियों को भिगों दें और सुबह उठ कर पीस लें। इसके बाद इस पेस्‍ट में थोडा सा दूध मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छे से 20 मिनट तक लगा कर ठंडे पानी से धो लें। 

s

टमाटर मास्‍क: टमाटर एक प्राकृतिक तरीके का स्‍किन टोनर है। चेहरे पर टमाटर के गूदे से मसाज करने से इस प्रकार की त्‍वचा में लाभ मिलता है। आप चाहे तो दूध में टमाटर मिला कर पैक बनाएं और चेहरे पर प्रयोग करें।


कुकुम्बर मास्‍क: खीरा त्वचा से मृत कोशिका और जमें हुए तेल को निकालने के लिए सबसे अच्छा घटक है। यह सब्जी त्वचा को नमी पहुंचाती है। आप दही या शहद के साथ ककड़ी लगा सकते हैं. यह पैक अपने चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट तक लगा कर के छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और तैलीय त्वचा से छुटकारा पाएं। इस फेस पैक एक सप्ताह में दो बार उपयोग करें। 

s

ओटमील फेस पैक:ओटमील फेस पैक चेहरे के व्हाइटहैड्स और ब्लैकहेड्स हटाने का काम करता है। इसके लिए ओटमील को मिक्सर में पीस लें। अब इस ओटमील मिक्सर में एक चम्मच उबलता हुआ पानी डालें। चेहरे को धोकर इसे लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को सादे औऱ ठंडे पानी से धो लें।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended