संजीवनी टुडे

सर्दियों के मौसम में चमकदार बालों के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

संजीवनी टुडे 19-01-2019 02:15:00


डेस्क । सर्दी के मौसम में सभी लाेग खुजली से परेशान रहते हैं। ऐसे ही सर्दियों में सिर में रुखापन और खुजली से आपको झुंझलाहट महसूस हो सकती है और चमकदार बालों के लिए इसका उपचार करने की जरूरत होती है। अच्छे शैम्पू से नियमित रूप से सिर की सफाई करने के साथ ही तेज धूप में स्कार्फ या दुपट्टे से सिर ढकने से और मसाज करने से सिर को स्वस्थ रखा जा सकता है। 

त्वचा और सिर में नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें। सिर में रुखेपन व खुजली से बचने के लिए इसे हमेशा साफ रखें। सिर की नियमित रूप से अच्छे शैम्पू से सफाई करें। ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो अतिरिक्त तेल, पसीना, गंदगी को निकाल दे। सिर में कोई समस्या होने पर महीने में हर 15 दिन पर विशेष उपचार लेना बेहतर होगा। 

सिर में नमी या मुलायमपन को बरकरार रखने के लिए आप सूदिंग या रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। हर 15 दिन पर सिर की गहराई से सफाई सिर से संबंधित समस्या को दूर रखेगी। बालों पर लगातार स्टाइलिंग जेल या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल ना करें। नैचुरल तेल से नियमित रूप से सिर, बालों का कम से कम 10 मिनट तक मसाज जरूर करें। मसाज के बाद अच्छे शैम्पू से बाल धो लें। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बालाें की नमी बनाए रखने के लिए चिपचिपा रहित तेल या क्रीम थोड़ी मात्रा में बालों में लगाएं। बालाें काे गर्म पानी से नही धाेना चाहिए। बालाें काे हेयर ड्रायर के इस्तेमाल के बिना बाल पूरी तरह से सुखा लेना चाहिए। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended