संजीवनी टुडे

फटे होठों की परेशानी को दूर करेंगे ये आसान टिप्स, आप भी जरूर जानें

संजीवनी टुडे 17-07-2019 10:27:04

जब होठों की त्वचा में नमी की कमी हो जाती है तो सूखापन होठों का लाल होना पपड़ी निकलना व होठों में सूजन होना। और कुछ लोग मानसून के सीजन में भी इससे परेशान रहते हैं।


डेस्क। आमतौर पर सर्दियों में ही होंठ फटते हैं लेकिन जो लोग पानी कम पीते हैं या जिनकी त्वचा शुष्क रहती है उनके साथ ये समस्या पूरे साल बनी रहती है। जब होठों की त्वचा में नमी की कमी हो जाती है तो सूखापन, होठों का लाल होना, पपड़ी निकलना व होठों में सूजन होना। और कुछ लोग मानसून के सीजन में भी इससे परेशान रहते हैं। होंठों को कोमल बनाए रखने के लिए समय-समय पर इनकी देखभाल करते रहना जरूरी है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आपके होंठ सुंदर और कोमल बने रहेंगे। 


पानी पिएं: होंठों को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए खूब सारा पानी पिए। इससे आपके होंठ सॉफ्ट बने रहेंगे. इसके साथ ही खाने में हेल्दी डाइट शामिल करें। इससे आपके स्वास्थ और स्किन सभी को फायदा होगा।

ss

स्क्रब करें: मानसून के सीजन में होंठों पर स्क्रब करने से वो गुलाबी बनते हैं। इसके लिए चीनी का इस्तेमाल , ग्लाइकोलिक और अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड से भरपूर चीनी होंठों पर नमी बनाई रखती है। ब्राउन या व्हाइट शुगर से होंठों पर स्क्रब करने से आपकी फटे और सूखे होंठ की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

ssss

मसाज करें: समय मिलने पर होंठों की मसाज करते रहना चाहिए। इससे होंठ कभी सूखेंगे नहीं और उनका ब्लड सर्कुलेशन बना रहेगा। इसके लिए कोकनट या ऑलिव ऑयल से 5 मिनट तक मसाज करें। कुछ दिनों बाद ही आपको होंठों में फर्क दिखाई देगा।

रात को लिप बाम लगाकर सोएं: आपने अक्सर महसूस किया होगा कि जब भी आप सुबह उठते हैं तो होंठ ड्राई लगते हैं।इसलिए रात को सोते समय लिप बाम लगाकर सोएं, इससे आपको सुबह उठने पर होंठों पर फर्क दिखाई देगा।

ss

मक्खन: मक्खन भी होंठों के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। रात को सोने से पहले मक्खन को होंठों पर लगा लें। आप चाहें तो ड्राई लिप्स की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended