संजीवनी टुडे

मार्बल की सफाई के लिए अपनाये ये आसान टिप्स, काँच की तरह चमकने लगेगा

संजीवनी टुडे 20-06-2019 12:19:00

ये कोई नहीं चाहेगा की उनका घर गंदा दिखे। और घर को सजाने के लिए लोगों ने घरों में खूबसूरत मार्बल भी लगा रखा है। लेकिन उनकी सफाई कैसे करें ये अपने आप में ही अलग काम है।


डेस्क। ये कोई नहीं चाहेगा की उनका घर गंदा दिखे। और घर को सजाने के लिए लोगों ने घरों में खूबसूरत मार्बल भी लगा रखा है। लेकिन उनकी सफाई कैसे करें ये अपने आप में ही अलग काम है। कुछ लोग मार्बल पर पोछा लगाना ही सफाई करना समझते हैं, लेकिन ऐसा नही है। मार्बल अपेक्षाकृत नाजुक होता है। इसलिए इसे हमेशा नर्म कपड़े या स्पौन्ज से साफ करना चाहिए।आपके घर में भी मार्बल है और ठीक तरह से सफाई नहीं कर पा रहे तो कुछ आसान से तरीके अपना कर इसकी सफाई की जा सकती है। 

मार्बल को साफ करें आसान टिप्स

-पानी में बेकिंग सोडा मिला कर फर्श पर गाढ़ा पेस्ट लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से इसे हल्के हाथों से रब कर के साफ कर लें। ऐसा करने से किसी भी प्रकार के दागधब्बे साफ हो जाते हैं।

- तेल के दाग मिटाने के लिए कॉर्न स्टार्च लगा कर एक दिन लिए छोड़ दें। यह तेल सोख लेगा।बाद में गुनगुने पानी और साबुन के घोल से मार्बल की सफाई कर लें।

AA

-ज्यादा गंदे फर्श को हाइड्रोजन पैराक्साइड के इस्तेमाल से साफ़ किया जा सकता है। इस के लिए हइड्रोजन पैराक्साइड में भीगे कपड़े को दागधब्बों पर घुमा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो दें। 

-मार्बल साफ करने के लिए लोहे के तार वाले ब्रश को इस्तेमाल न करें। मार्बल की सफाई विनेगर, नींबू जैसी चीज़ों से नहीं होती। 

AA

-सामान्य तौर पर गुनगुने पानी से भीगे नर्म कपड़े से मार्बल के फ्लोर की सफाई की जा सकती है। 

-पोछा लगाते समय पानी को बदलते रहें, पूरे घर में एक ही पानी का इस्तेमाल न करें। इससे धूल साफ होने की बजाए मार्बल पर जम जाएगी। 

-यदि मार्बल के फर्श पर तेल, घी या दूध गिर जाए तो उस की चिकनाई हटाने के लिए उस पर सूखा आटा छिड़क कर उस के चिकनापन को हटा सकते है। 

-मार्बल के फर्श को साफ करने के लिए टेरी क्लॉथ का इस्तेमाल करें। ज्यादा गर्म पानी की बजाए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बिना वजह के फर्श को न रगड़ें और इस पर सिर्फ फ्लोर क्लीनर का ही इस्तेमाल करें। टाइल क्लीनर से फर्श खुरदरा हो जाएगा। 

AA
 
-यदि मार्बल के फर्श पर पेन, पेन्सिल और शाही के निशान लग गए हो तो नीबू के रस से भी इन धब्बो को हटाया जा सकता है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended