संजीवनी टुडे

सर्दियों में होने वाली हर परेशानी को चुटकियों में करेंगे दूर ये घरेलू उपाय, आप भी जरूर करें ट्राई

संजीवनी टुडे 02-12-2019 09:20:48

सर्दियों के आते ही त्वचा को खास देखभाल की जरूरत पड़ने लगती है। चेहरे को इस दौरान बेहतर बनाए रखने के लिए इन कुछ खास टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको भी है सर्दी में स्किन प्राॅबल्मस तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं


डेस्क। सर्दियों के मौसम में सभी को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और सभी इस मौसम में सर्दी-जुकाम और स्किन प्राॅबलम से परेशान रहते हैं। सर्दियों के आते ही त्वचा को खास देखभाल की जरूरत पड़ने लगती है। चेहरे को इस दौरान बेहतर बनाए रखने के लिए इन कुछ खास टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको भी है सर्दी में स्किन प्राॅबल्मस तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं......

ये खबर भी पढ़े: अगर रात को सोते समय करते हैं दूध का सेवन तो ये बात जरूर जान ले, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

फटे होंठ: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है इस मौसम में हर कोई रूखे और फटे होंठों से परेशान रहता है। सबसे पहले तो अगर आपको अपने होंठ चबाने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें। होंठों का रूखापन दूर करने के लिए मॉइस्चराइजिंग तेल में चीनी के दानें मिलाएं और इसे होंठों पर लगाएं।

skin problems

नाक की रूखी और फटी स्किन: बाहर की सर्दी और घर के अंदर की गर्मी नाक सूखने लगती है। त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर या सेरामाइड्स युक्त क्रीम लगाएं। इससे आपकी स्किन रूखी नहीं होगी। इससे चेहरे की त्‍वचा में नमी बनी रहती है।

skin problems

रूखे हाथ- सर्दियों में सबसे ज्यादा प्रभाव हाथों पर ही पड़ता है। हाथों में ऑयल ग्लैंड बहुत कम होता है। बार-बार हाथ धोने की वजह से भी हाथों की नमी चली जाती है। इसलिए बाहर निकलने से पहले हमेशा ग्लिसरीन वाली हैंड क्रीम लगाए ठंड के महीनों में आपके क्यूटिकल भी फट सकते हैं, इसलिए हाथों में बादाम का तेल या कुसुम का तेल लगाएं।

ऑयली स्किन: जब त्वचा में तेल ग्रंथियां ज्यादा होती हैं या ये ग्रंथियां अधिक प्रभावशील होती हैं, तो त्वचा तैलीय हो जाती है। सर्दियों में त्वचा की सीबम से प्राकृतिक रूप से तेल निलकता है। इसलिए थोड़ा सा ही मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा तैलीय होने लगती है। स्किन का पीएच संतुलन बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग फॉर्मूला मॉइश्चराइजर ही लगाएं।

skin problems

आइब्रो डैंड्रफ: अक्सर डैंड्रफ बालों की समस्या है। लेकिन सर्दियों में डैंड्रफ भौहों में भी हो सकती है। रात में चेहरा धोते समय आइब्रो पर भी फेसवॉश जरूर लगाएं। इससे यहां की डेड स्किन निकल जाएगी। आपकी भौहों से जब तक डैंड्रफ पूरी तरह खत्म न हो जाए, आइब्रो मेकअप न करें।

सूखे और पपड़ीदार पैर- हाथों की तरह पैरों में भी अधिक ऑयल ग्लैंड नहीं होता है और वो जल्दी रूखे दिखने लगते हैं। रूखे पैरों में एक पपड़ीदार स्किन बनने लगती है। ठंड में गर्म पानी से नहाना भी इसकी एक वजह है। हमेशा गुनगुने पानी से नहाएं जिससे आपकी त्वचा की नमी पूरी तरह खत्म न हो। नहाने के बाद बॉडी बटर लगाने से भी त्वचा में नमी रहेगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended