संजीवनी टुडे

खून को साफ करेंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जानिए कैसे

संजीवनी टुडे 17-03-2019 20:23:59


डेस्क। खून शरीर के अंगो में ऑक्सीजन सप्लाई करके आपको स्वस्थ रखता है लेकिन गलत डाइट व एक्सरसाइज न करने के कारण रक्त विषाक्तता (खून धीरे-धीरे खराब होना) हो जाता है जिससे आप दिल से संबंधित गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। हालांकि कुछ लोग इस समस्या को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन करते है लेकिन आप कुछ आयुर्वेदिक तरीके अपनाकर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं।


खून अशुद्ध होने के कारण

दरअसल, आप रोजाना जो भोजन करते हैं, जिसमें सोडियम, यूरिया आदि की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये नुकसानदायक तत्व खून में घुल जाते हैं और शरीर में बीमारियां पैदा करते हैं। आमतौर पर अगर आपकी किडनियां स्वस्थ हैं तो ये नुकसानदाक तत्व मल और मूत्र के रूप में बाहर निकल जाते हैं।

लगातार बीमार रहना
भूख ना लगना
वजन कम होना
त्वचा रोग
दृष्टि कमजोर हो जाना
बाल झाड़ना
प्रतिरोधक क्षमता कम होना

खून का साफ होना जरूरी क्यों है 
खून में गंदगी होने पर कील, मुंहासे, त्वचा रोग, दाग-धब्बे और किडनी के रोग हो सकते हैं इसलिए इसे साफ करना बहुत जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार कुछ आहार आपके शरीर को पोषण देने के साथ-साथ खून की गंदगी भी साफ करते हैं। 


सौंफ खाएं

खून साफ करने का सबसे बेहतरीन तरीका है सौंफ। इससे शरीर का ब्लड डिटॉक्सिफाई होता रहता है और गंदगी शरीर से बाहर निकलती रहती है। साथ ही यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। 

गुनगुना पानी

सुबह गुनगुने पानी में शहद व नींबू मिलाकर पीने से भी खून में मौजूद अशुद्धियां निकल जाती हैं। साथ ही यह वजन घटाने और पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

नीम
नीम के पत्ते, निम्बोली छाल और जड़ को उबाल कर दिन में 1 बार पीएं। इससे रक्त विकार के साथ आपकी कई समस्याएं दूर हो जाएगी।


लहसुन, अदरक और प्याज

रोज के खाने में थोड़ा सा कच्चा लहसुन, अदरक और प्याज शामिल करें। आप चाहे तो इसका सलाद बनाकर भी खा सकते हैं। इन तीनों को सूपर फूड कहा जाता है, जो ना सिर्अफ खून साफ करने में मदद करता है बल्कि शरीर को अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

शिमला मिर्च खाएं

आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ए, बी और सी से भरपूर शिमला मिर्च रक्त व संचार प्रणाली से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी मददगार होती है। साथ ही यह पाचन तंत्र को स्वस्थ और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

खाने में हल्दी डालें

हल्‍दी एक कमाल की एंटीबायोटिक होती है, जो धमनियों की सूजन को कम करती हैं। यह धमनियों में वसा को नहीं जमने देती और खून को साफ करने में भी मदद करती है।

चिरायता

सुबह के समय चिरायते की कुछ पत्तियों को पीसकर एक गिलास पानी में मिलाकर पीएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

एलोवेरा

25 ग्राम एलोवेरा का ताजा रस में 12 ग्राम शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर सुबह शाम पीने से रक्त विकार दूर होते है।

करेला

दिन में 2 बार ताजे करेले का जूस का सेवन भी सभी प्रकार के रक्त विकारों को दूर करता है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

मुनक्का

25 ग्राम मुनक्के को रातभर भिगो दें। सुबह इसे पीसकर 1 कप पानी में मिलाकर रोजाना पीएं। इससे कुछ ही दिनों में खूब की सारी अशुद्धियां साफ हो जाएगी।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended