संजीवनी टुडे

हंसने के ही नहीं रोने के भी होते है ये फायदे, आँसू करते है बिमारियों का इलाज

संजीवनी टुडे 23-05-2020 04:45:00

आंसु भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। कहते है की आंसू हमारे सुख और दुख की पहचान होते है जो हमारी फीलिंग्स को दिखाते है। कभी ये ख़ुशी में निकलते है


डेस्क। अक्सर रोना कमजोरी की निशानी मानी जाती है लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि आंसु भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। कहते है की आंसू हमारे सुख और दुख की पहचान होते है जो हमारी फीलिंग्स को दिखाते है। कभी ये ख़ुशी में निकलते है तो कभी दुःख में,आइए जानते हैं रोने से सेहत को होने वाले खास फायदों के बारे में.....

Benefits of crying

रोने से होने वाले फायदे:

आंखों के लिए फायदेमंद: रोने से आंखों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। अगर आंखों में मेमब्रेन सूखने लगता है तो रौशनी में फर्क आने लगता है। जिस वजह से लोगों को कम दिखना शुरू हो जाता है। ऐसे में आंसू आंखों में मेमब्रेन को सूखने नहीं देते और आंखों की रोशनी लंबे समय तक ठीक बनी रहती है।

Benefits of crying

तनाव: भावनात्मक आंसू जिसमें स्ट्रेस हॉर्मोन्स और टॉक्सिन्स की मात्रा सबसे अधिक होती है और इनका बह जाना फायेदमंद होता है। रोने पर हमारा सारा गुस्सा आंसुओ द्वारा निकल जाता है और हम तनाव मुक्त हो जाते है।

माइंड और हार्ट: आंसुओ में २४ परसेंट एल्बुमिन प्रोटीन होता है जो हाई ब्लडप्रेशर और डाइबिटीस जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

Benefits of crying

जलन: जब भी हमारी आँखों में धूल चली जाती है तो हमारी आँखों से पानी आने लगता है ये पानी हमारी आँखों को सुरक्षा प्रदान करता है।

आंखों में इंफेक्शन: जो लोग रोते हैं उनकी आंखों में इंफेक्शन की बीमारी बहुत कम होती है। इसका मुख्य कारण होता है लाइसोजाइम नामक तत्व जो रोने से निकलता है। रोने वालों की आंखे हेल्दी बनी रहती हैं।

यह खबर भी पढ़े: शरीर से आने वाली आवाजों को न करें नजरअंदाज, हो सकता है किसी गंभीर का लक्षण

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended