संजीवनी टुडे

गाजर के जूस पीने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, आप भी जरूर जानें

संजीवनी टुडे 05-02-2020 14:09:57

। गाजर का जूस न सिर्फ सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। हम सोंचते हैं कि गाजर में भला ऐसा क्‍या है तो इसका जवाब है बीटा कैरोटीन जो कि पुरषों के लिये हर लिजाह से अच्‍छी होती है।


डेस्क। गाजर एक ऐसी सब्जी है, जो सर्दियों के मौसम में बाजारों में खूब मिलती है। गाजर का जूस न सिर्फ सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। हम सोंचते हैं कि गाजर में भला ऐसा क्‍या है तो इसका जवाब है बीटा कैरोटीन, जो कि पुरषों के लिये हर लिजाह से अच्‍छी होती है।

ये खबर भी पढ़े: यदि आप भी करते हैं BLOOD DONATE तो इन बातों का रखें ध्यान...

lifestyle

गाजर के जूस के फायदे: 

त्वचा के लिए गुणकारी: यदि आपको बहुत सारी स्किन से जुड़ीं समस्याएं हैं तो गाजर जूस पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन अच्छी होती है। गाजर में विटामिन सी होता है जिससे हीलिंग करने का गुण होता है। घाव से त्वचा को उबारने में भी गाजर के जूस से मदद मिलती है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता: विशेषज्ञों के द्वारा किए गए एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक गाजर में मौजूद कैरोटेनॉयड्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के काम आ सकते हैं। कोल्ड या फ्लू एक या दो हफ्ते के लिए रह सकता है इसलिए इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना आपके लिए बहुत जरूरी है। अपनी डेली डाइट में गाजर का जूस शामिल करने से तमाम तरह के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। 

lifestyle

कैंसर के खिलाफ सुरक्षा: गाजर जूस के फायदे कैंसर जैसी समस्या में भी लाभदायक हो सकते हैं। कैंसर तब होता है जब शरीर की कोशिकाएं अनियमित तौर पर वृद्धि करने लगती हैं। चूंकि एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं के डैमेज को रोक सकते हैं इसलिए गाजर का जूस कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। 

आंखों की रोशनी: आंख शरीर का एक प्रमुख हिस्सा होती है और आंखों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए गाजर जूस का सेवन किया जा सकता है। गाजर आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो विटामिन ए का ही एक टाइप है। यह पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट में से एक है।

lifestyle

स्ट्रेस को करता है कम: गाजर का जूस में बीटा कैरोटीन में भरपूर मात्रा होता है, एक अध्ययन ने यह साबित किया है, बीटा-कैरोटीन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही यह ग्लूटाथियोन मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है।

पित्त स्राव को बढ़ाने में मददगार: कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि गाजर का जूस पीने से पित्त स्राव बढ़ता है। पित्त फैट को समाप्त करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended