संजीवनी टुडे

गर्मी में खाए ये 5 चीज, शरीर में पानी की कमी रहेगी कोशो दूर

संजीवनी टुडे 22-05-2019 12:50:11


डेस्क। गर्मी का असर बहुत तेज  हो रहा हैं। गर्मियों के मौसम में आपके शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है। पानी की कमी से कई तरह के रोग हो सकते हैं। गर्मी  का असर तेज  होने के कारण लोग घर में रहना ही पसंद करते हैं। लेकिन कभी-कभी ज़रूरी कामों के लिए आपको घर से बाहर निकलना ही पड़ता है। इतना ही नहीं गर्मी में ज्यादातर बीमार डिहाइड्रेशन की वजह से होती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें। शरीर में ज्यादा से ज्यादा पानी की मात्रा होनी चाहिए।शरीर में पानी की पूर्ति के लिए कोई भी व्यक्ति हर वक्त पानी नहीं पी सकता। कभी-कभार तो ज्यादा पानी पीने के बाद कुछ और खाने-पीने का मन नहीं करता है। इस स्थिति में आप इन फलों के माध्यम से शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। जानें क्या हैं वह चीजें-

तरबूज: तरबूज में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसे खाने से शरीर में आसानी से पानी की पूर्ति की जा सकती है। तरबूज में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्निशियम आदि तत्व पाए जाते है, जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जिनकी वजह से दिल की बीमारी और डायबिटीज़ का खतरा नहीं रहता। गर्मियों में तरबूज का सेवन बहुत फायदेमंद है लेकिन तरबूज खाने के साथ पानी न पिएं। दोपहर के वक्त तरबूज खाना और भी अच्छा होता है क्योंकि उस वक्त तक शरीर को पानी की जरूरत बढ़ जाती है। ऐसे में तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। 

AA 

खरबूजा : गर्मी के लिए खरबूजा मौसमी फल है और मौसमी फल सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खरबूजा खाकर भी शरीर में पानी की पूर्ति की जा सकती है।

AA

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी में 91% पानी मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इसके अलावा दही में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, फोलेट औक मैग्नीज़ होता है। रोज़ाना स्ट्रॉबेरी खाने से दिल की बीमारी, डायबिटीज़, एल्ज़ाइमर और कई तरह के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। 

AA

संतरा: गर्मियों में संतरा बहुत ही फायदेमंद होता हैं। संतरे में काफी मात्रा में पोटैशियम होता है जो कि सबसे ज़रूरी पोषक तत्व होता है। क्योंकि गर्मियों में निकलने वाले पसीने की भरपाई करने के लिए पोटैशियम बहुत ज़रूरी है। संतरे में करीब 90% पानी होता है। ऐसे में गर्मी में जब भी आपको अपने शरीर में पानी की कमी लगे तो आपको सिर्फ एक संतरा ही फायदा पहुंचा सकता है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

बेल का शरबत: गर्मियों में लू लगने पर बेल का शरबत पीने से आराम मिलता है और शरीर की गर्मी भी दूर होती है। गर्मियां आते ही बेल व बेल शरबत हर जगह मिलना शुरु हो जाता है। बेल शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा यह पेट की समस्याओं में भी आराम पहुंचाता है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended