संजीवनी टुडे

इस फल के रस का एक गिलास हैं आपके शरीर के लिए हैं अमृत

संजीवनी टुडे 15-06-2019 00:07:00

फलों में संतरे का ज्यूस भी काफी गुणकारी है संतरे का एक गिलास रस तन-मन को शीतलता प्रदान कर थकान एवं तनाव दूर करता है।


डेस्क । शरीर के लिए जूस पीना काफी फायदेमंद होता है। फलों में संतरे का ज्यूस भी काफी गुणकारी है संतरे का एक गिलास रस तन-मन को शीतलता प्रदान कर थकान एवं तनाव दूर करता है। हृदय तथा मस्तिष्क को नई शक्ति व ताजगी से भर देता है, अगर किसी को तेज बुखार हो तो वह संतरे के रस का सेवन उसके लिए फायदेमंद है। इसमें उपस्थित साइट्रिक अम्ल मूत्र रोगों और गुर्दा रोगों को दूर करता है। 

संतरे के रस का नियमित सेवन करे तो इससे हमे बवासीर की बीमारी में लाभ मिलता है। रक्तस्राव को रोकने की इसमें अद्भुत क्षमता है, अगर हम दिल के मरीज को संतरे का रस शहद मिलाकर देने से आश्चर्यजनक लाभ मिलता है, अगर आपके दांतो व मसूड़ों में दर्द हो तो संतरे के रस का सेवन आपको फायदा पहुंचाता हैं, छोटे बच्चों के लिए तो संतरे का रस अमृततुल्य है। 

जब बच्चों के दाँत निकलते हैं, तब उन्हें उल्टी होती है और हरे-पीले दस्त लगते हैं। उस समय संतरे का रस देने से उनकी बेचैनी दूर होती है तथा पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है, संतरे का रस हमे सूखी खाँसी में भी फायदा पहुंचाता है। यह कफ को पतला करके बाहर निकालता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

चेहरे की सुंदरता के लिए भी संतरे के सूखे छिलके का प्रयोग होता आया है। इसके चूर्ण को पीसकर इसमें गुलाब जल या कच्चे दूध में मिलाकर पीसकर आधे घंटे तक लेप लगाने से चेहरे पर सुंदरता व दाग धब्बो से भी निजात मिल जाती है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended