संजीवनी टुडे

इस फल की पत्तियों में छिपे हैं सेहत से जुड़े कई राज, ऐसे करें इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 23-05-2020 14:11:29

फलों के राजा कहे जाने वाले आम के फायदे तो सभी जानते ही हैं यह एक ऐसा फल है जो हर किसी का मन ललचा सकता है। इस मौसम में आपने आम तो बहुत खाए होंगे जो की एंटीओक्सिडेंट से भरपूर होता है साथ ही एंटीमाइक्रोबिअल गुण होने के साथ साथ अनेक बहुत से रोग मिटने की भी शमता रखता है


डेस्क। फलों के राजा कहे जाने वाले आम के फायदे तो सभी जानते ही हैं, यह एक ऐसा फल है जो हर किसी का मन ललचा सकता है। इस मौसम में आपने आम तो बहुत खाए होंगे जो की एंटीओक्सिडेंट से भरपूर होता है साथ ही एंटीमाइक्रोबिअल गुण होने के साथ साथ अनेक बहुत से रोग मिटने की भी शमता रखता है, लेकिन आप  नहीं जानते होंगे की इसकी पत्तियां भी है बहुत कमाल की, तो आइये जानते है कैसे इस फल की पत्तियां मिटाती है अनेक रोगों को…

MANGO

ब्लड-शुगर में भी है फायदेमंद: आम की कोमल पत्तियों की मदद से आप ब्लड शुगर को कण्ट्रोल कर सकते है क्योंकि इसमें मौजूद टैनिन शरीर में इन्सुलिन और ग्लूकोस को बढ़ने से रोकता है साथ ही ब्लड शुगर के स्तर को घटाता है।  इसके लिए आम की पत्तियों को सूखाकर पाउडर बनवा लेना चाहिए। रोजाना एक चम्मच आम की पत्तियों के पाउडर का शेवन शुगर लेवल को कम करने में सहायक होता है।

MANGO

अस्थमा के रोग के लिए: जो लोग अस्थमा की बीमारी से परेशान हैं उनके लिए आम रामबाण औषधि है। आम की पत्तिओं का काढ़ा बनाकर उसके साथ सामान मात्रा में शहद मिलाकर नियमित स्तेमाल से अस्थमा जैसे गंभीर रोगों में भी काफी फायदा मिलता है।

MANGO

पेट संभंधित रोगों के लिए: कुछ आम की कोमल पत्तिओं को गर्म पानी में डालकर रातभर ढककर रख दें, अगली सुबह में इसको छानकर खाली पेट सेवन करने से पेट में मौजूद साड़ी गंदगी बाहर निकल जाएगी, साथ ही आपका पेट भी अच्छे से साफ़ हो जायेगा. इसके नियमित सेवन से आपको कभी भी पेट से संभंधित रोग नहीं होंगे।

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे हैं तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended